Begin typing your search above and press return to search.

Condom use in Hindi : पुरुष कंडोम की जानकारी, फायदे और नुकसान

Condom use in Hindi: पुरुष कंडोम एक प्रकार का गर्भनिरोधक है जो सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह लेटेक्स, पॉलीयूरेथेन, एनिमल मेंब्रेन से बना एक पतला खोल है, जो गर्भावस्था और यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) को रोकने के लिए संभोग के दौरान लिंग पर लगया जाता है।

Condom use in Hindi : पुरुष कंडोम की जानकारी, फायदे और नुकसान
X
By NPG News

Condom use in Hindi: पुरुष कंडोम एक प्रकार का गर्भनिरोधक है जो सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह लेटेक्स, पॉलीयूरेथेन, एनिमल मेंब्रेन से बना एक पतला खोल है, जो गर्भावस्था और यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) को रोकने के लिए संभोग के दौरान लिंग पर लगया जाता है। यह बर्थ कंट्रोल का एक सरल और प्रभावी तरीका है जिसका पूरी दुनिया में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इस लेख में, हम पुरुष कंडोम के उपयोग के फायदे और नुकसान, कंडोम का उपयोग करने का सही तरीका और गर्भनिरोधक विधि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी पर चर्चा करेंगे।

पुरुष कंडोम के उपयोग के फायदे

यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) से सुरक्षा:

पुरुष कंडोम एकमात्र गर्भनिरोधक तरीका है जो यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) से सुरक्षा प्रदान करता है। यह एचआईवी, क्लैमाइडिया, गोनोरिया, सिफलिस और अन्य एसटीआई को रोकता है। संभोग के दौरान कंडोम के उपयोग सभी लोगों को करना चाहिए, विशेष रूप से जिनके कई पार्टनर हों।

अत्यधिक प्रभावी:

कंडोम का जब सही और लगातार उपयोग किया जाता है, तो गर्भावस्था को रोकने में अत्यधिक प्रभावी होता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, कंडोम के उपयोग से विफलता दर लगभग 13% है, जबकि सही उपयोग विफलता दर लगभग 2% है। इसका मतलब है कि अगर सही तरीके से और लगातार इस्तेमाल किया जाए तो 100 में से केवल 2 महिलाएं ही गर्भवती हो पाएंगी।

प्राप्त करना आसान:

कंडोम व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और बिना डॉक्टर के पर्चे के खरीदे जा सकते हैं। उन्हें दवा की दुकानों, सुपरमार्केट, वेंडिंग मशीन और अन्य स्थानों पर बेचा जाता है।

उपयोग में आसान:

पुरुष कंडोम का उपयोग करना आसान होता है और बिना किसी चिकित्सकीय सहायता के इसे जल्दी से लगाया जा सकता है। साथ ही किसी विशेष कौशल या प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है।

अन्य गर्भ निरोधकों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है:

पुरुष कंडोम का उपयोग अन्य गर्भनिरोधक जैसे कि बर्थ कंट्रोल पिल्स, अंतर्गर्भाशयी उपकरण (आईयूडी), और हार्मोनल प्रत्यारोपण के साथ किया जा सकता है। यह गर्भावस्था और एसटीआई के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

पुरुष कंडोम के नुकसान

संवेदना में कमी:

कुछ पुरुष रिपोर्ट करते हैं कि कंडोम संभोग के दौरान लिंग की संवेदनशीलता को कम करता है, जिससे सम्भोग सुख कम हो सकता है।

फिसलन या टूटना:

पुरुष कंडोम संभोग के दौरान फिसल सकते हैं या टूट सकते हैं, खासकर अगर उनका सही तरीके से उपयोग न किया जाए। इसका परिणाम अनपेक्षित गर्भावस्था और एसटीआई हो सकता है।

एलर्जी:

कुछ लोगों को लेटेक्स कंडोम से एलर्जी हो सकती है, जिससे त्वचा में जलन, खुजली और लालिमा हो सकती है। हालांकि, पॉलीयुरेथेन या जानवरों की झिल्ली से बने गैर-लेटेक्स कंडोम उन लोगों के लिए उपलब्ध हैं जिन्हें लेटेक्स से एलर्जी है।

सम्भोग का आनंद हो सकता है कम:

कुछ जोड़ों को लग सकता है कि कंडोम लगाने के लिए यौन गतिविधि में बाधा डालने से पल की सहजता और मनोदशा कम हो सकती है।

कंडोम का सही इस्तेमाल

एक्सपायरी तिथि जांचें: कंडोम का उपयोग करने से पहले, पैकेज पर एक्सपायरी तिथि की जांच करें। एक्सपायर्ड कंडोम का इस्तेमाल न करें क्योंकि वे कम प्रभावी हो सकते हैं।

पैकेज को ध्यान से खोलें: कंडोम को नुकसान से बचाने के लिए पैकेज को ध्यान से खोलें। रैपर को खोलने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें, और अपने दांतों या नुकीली वस्तुओं का उपयोग न करें।

कंडोम की जांच करें: कंडोम में छेद या लीक जैसे किसी भी कमी की जांच करें। अगर कंडोम खराब हो गया है तो इसका इस्तेमाल न करें।

कंडोम लगाएं: जब लिंग खड़ा हो तो कंडोम लगाएं। वीर्य के लिए कुछ जगह छोड़ने के लिए कंडोम की नोक को पिंच करें और इसे लिंग के जड़ तक नीचे की ओर ले जाएं।

लुब्रिकेशन का प्रयोग करें: संभोग के दौरान घर्षण को कम करने के लिए पानी से बने लुब्रिकेशन का प्रयोग करें।

Next Story