Begin typing your search above and press return to search.

Cold in Summer Season : गर्मी के मौसम में सर्दी... नन्हें बच्चों को इन Home Remedies से करें ठीक

तेज गर्मी के मौसम में अचानक से ठंडकता आ गई है. वहीँ कभी-कभी लगातार बारिश भी हो रही है. मौसम के इस बदलाव से छोटे बच्चों को कभी भी सर्दी-जुकाम होना लाजिमी है.

Cold in Summer Season : गर्मी के मौसम में सर्दी... नन्हें बच्चों को इन Home Remedies से करें ठीक
X
By Meenu

शहर में मौसम फ़िलहाल आँख में चोली खेल रहा है. तेज गर्मी के मौसम में अचानक से ठंडकता आ गई है. वहीँ कभी-कभी लगातार बारिश भी हो रही है. मौसम के इस बदलाव से छोटे बच्चों को कभी भी सर्दी-जुकाम होना लाजिमी है.

यहां कुछ आसान से टिप्स और घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से बच्चे की हल्की-फुल्की सर्दी और जुकाम (Cold) को ठीक किया जा सकता है. इन तरीकों का असर भी तेजी से दिखता है जिसके चलते बच्चे को राहत भी जल्दी मिल जाएगी.


बच्चों की सर्दी-जुकाम के उपाय Home Remedies For Cold And Cough In Children

भांप दें : बच्चों को गर्म पानी की भांप देने से फायदा मिलेगा. इससे उनकी बंद नाक और गला खुल जाएगा. साथ ही, गले में जमे बलगम को भी पिघलाने में मदद मिलेगी. आप एक टब में गर्म पानी रखकर बच्चे का तौलिये से सिर ढककर भांप दे सकते हैं.

सरसो के तेल की मसाज : छोटे बच्चों को सरसो के तेल की मसाज से आराम मिलता है. खासकर जब खांसी (Cough) होने लगे तो सीने पर हल्का गर्म सरसो का तेल मलना फादेमंद रहता है. इसके लिए आप सरसो के तेल में लहसुन मिलाकर गर्म कर सकते हैं.

शहद : बच्चे की उम्र 1 साल से ज्यादा हो तो उसे शहद दिया जा सकता है. शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण खांसी, जुकाम और गले के दर्द में खासतौर से लाभकारी हैं. हल्के गर्म पानी में शहद डालकर भी बच्चे को पिलाने पर फायदा मिलता है.

हल्दी वाला दूध : सर्दी लगने पर बच्चे को सादा दूध देने के बजाय हल्दी वाला दूध दें. इससे बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ेगी. इसके अलावा बहती नाक, गले का दर्द (Throat Pain) और सर्दी लगने से होने वाले बदन दर्द से भी बच्चे को छुटकारा मिलेगा.

नमक के पानी से गरारा : एक गिलास में हल्का गर्म पानी लेकर उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें. इस पानी को बच्चे को गरारा करने के लिए दें. ध्यान रहे कि बच्चा इस नमक वाले पानी को पिए ना और सिर्फ गरारा ही करे.




Next Story