Begin typing your search above and press return to search.

Coconut Barfi Recipe : ताजे किसे नारियल से बनाइये स्वादिष्ट कोकोनट बर्फी, पढ़िए रेसिपी...

Coconut Barfi Recipe

Coconut Barfi Recipe : ताजे किसे नारियल से बनाइये स्वादिष्ट कोकोनट बर्फी, पढ़िए रेसिपी...
X
By Gopal Rao

Coconut Barfi Recipe : नारियल की बर्फी का अपना ही निराला स्वाद है। बाकी मिठाइयों से एकदम अलग। इसमें ताजा नारियल का स्वाद एकदम उभर कर आता है। एक अलग ही साॅफ्टनेस, अलग ही नज़ाकत होती है इस बर्फी में। इसलिए खाने वाले को भी तृप्ति का अहसास होता है। नारियल बर्फी को घर पर बनाना आसान है। स्टेप बाय स्टेप रेसिपी को फाॅलो करेंगे तो बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। तो आइए इस बार ट्राई कीजिए कोकोनट बर्फी...।

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

  • ताजा नारियल - 2 कप (किसा हुआ)
  • देसी घी - 2 टेबल स्पून
  • दूध-2 कप
  • शक्कर - 1 कप
  • मिल्क पाउडर या मावा - पौन कप
  • इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • पिस्ता कतरन-दो टेबल स्पून

नारियल बर्फी ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले एक मोटे तले की कड़ाही में देसी घी पिघलाएं। अब छिलका रहित ताजा किसा नारियल इसमें डालें और अच्छी तरह भूनें जिससे नारियल का माॅइश्चर काफी हद तक चला जाए।

2. अब नारियल में दूध डालें और इसे पकने दें। बीच बीच में चलाते रहें। 3-4 मिनट पकाने के बाद इसमें शक्कर एड करें। इसे भी करीब चार से पांच मिनट चलाते हुए पकाएं। आप देखेंगे कि आपकी सामग्री ने काफी अच्छी थिकनेस और खुशबू ले ली है।

3. अभी इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए हम इसमें करीब पौन कप मिल्क पाउडर या फिर मावा एड करेंगें। जो भी आप अरेंज कर सकें उसका इस्तेमाल करें। अब आपको धीमी आंच पर सामग्री को चलाते हुए सुखाना है। आखिर में इसमें इलायची पाउडर एक करें। जब ऐसा लगे कि यह बर्फी के रूप में सेट करने के लिए तैयार है, यानी जब यह इकट्ठी होने लगे तब गैस बंद कर दें। कड़ाही को ढंक दें। थोड़ी-थोड़ी देर में सामग्री को चलाते रहें।

4. अब एक ग्रीस की हुई थाली में बटर पेपर लगाएं और बर्फी की सामग्री को इसमें पलट दें। स्पेचुला से अच्छी तरह दबा-दबा कर एक समान कर दें। ऊपर से पिस्ता कतरन से सजा दें। आधे घंटे इसे रूम के तापमान पर रखें। फिर इसे सेट होने के लिए फ्रिज में रख दें। तीन से चार घंटे में आपकी नारियल बर्फी अच्छी तरह सैट हो जाएगी। अब इसे मनचाहे शेप में काटें और पेश करें।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story