Begin typing your search above and press return to search.

छोटा-मोटा ज़ख्म हो या अंदरूनी चोट का दर्द छोड़ न रहा हो पीछा, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम...

NPG News

छोटा-मोटा ज़ख्म हो या अंदरूनी चोट का दर्द छोड़ न रहा हो पीछा, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम...
X
By NPG News

NPG डेस्क I दौड़ते- भागते बच्चों को चोट लग जाना आम बात है, वहीं बड़ों को भी गाहे-बगाहे चोट लग ही जाती है। अगर चोट बड़ी है तब तो अस्पताल जाना बेहद ज़रूरी है लेकिन छोटे-मोटे घाव को आप घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं। यही नहीं अंदरूनी या गुम चोट और सूजन के लिए भी आसान उपाय हैं जिनसे पीड़ा से मुक्ति मिल सकती है। ऐसे ही कुछ आज़माए हुए घरेलू उपाय हम आपको यहां बता रहे हैं।

छिलने-कटने पर आज़माएं इन नुस्खों को

1. नारियल तेल घाव को भरने में बेहद प्रभावशाली होता है। इसे आप डायरेक्ट चोट पर लगा सकते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो घाव के निशानों को भी खत्म करने में मदद करते हैं।

2. एलोवेरा पौधे की एक टहनी लें और उसे दो हिस्सों में काट लें। इससे जैल जैसा एक गाढ़ा लिक्विड मिलेगा। उसे अपने घाव पर सीधे लगा लें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। घाव सूखने तक आप इसे रोज़ लगा सकते हैं।

3. हल्दी पाउडर में नारियल तेल को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें

अब इस पेस्ट को चोट पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।पेस्ट के पूरी तरह से सूख जाने पर गर्म पानी से धो लें।

4. आप शहद का इस्तेमाल भी घाव भरने के लिए कर सकते हैं। इसे अपने घाव पर लगाना है और ऐसे ही छोड़ देना है। इसके बाद इसे किसी साफ कपड़े या गुनगुने पानी से धो कर हटा लें। शहद की शुद्धता ज़रूर परख लें।

अंदरूनी चोट हो तो अपनाएं ये नुस्खे

1. कई बार अंदरुनी चोट बहुत परेशान करती है। सूजन और दर्द से कई-कई दिन तक मुक्ति नहीं मिलती है। ऐसे में आप हल्दी और प्याज को कूटकर सरसों के तेल में डालकर गरम कर लें। जब यह थोड़ा उबल जाए तो इसका लेप चोट वाली जगह पर लगाएं या बांध लें। ऐसा रात भर रहने दें, आपको दर्द से आराम मिलेगा।

2. हल्दी वाला दूध दिन में दो बार पीने से भी गुम चोट में राहत मिलती है। चाहें तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

3. अरंडी के तेल को गर्म कर दर्द और सूजन वाले स्थान पर हल्के हाथ से मालिश कर लें। फिर पट्टी बांध लें। इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी।

4. सरसों के तेल को हल्का गुनगुना कर इसमें सेंधा नमक मिलाकर हल्के हाथों से सूजन वाली जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है।

5.अगर पैरों में दर्द या सूजन है तो गर्म पानी से भरा एक टब या बाल्टी में सेंधा नमक डालें और उसमें 15-20 मिनट तक पैरों को डुबाकर रखें।इस उपचार से पैरों को बहुत राहत मिलती है।

Next Story