Begin typing your search above and press return to search.

Chhatishgarh Ka Famous Food छत्तीसगढ़ का सबसे फेमस फूड :एक बार चख लिया स्वाद तो बार-बार आना चाहेंगे आप

Chhatishgarh Ka Famous Food छत्तीसगढ़ का सबसे फेमस फूड :एक बार चख लिया स्वाद तो बार-बार आना चाहेंगे आप
X
By NPG News

Chhatishgarh Ka Famous Food छत्तीसगढ़ का सबसे फेमस फूड : झारखंड , उत्तराखंड़ के साथ एक राज्य और अस्तित्व में आया था जिसका नाम है छत्तीसगढ़। जनजातीय बहुल छत्तीसगढ़ भारत का एक ऐसा प्रमुख राज्य है, जिसकी संस्कृति और पारंपरिक इतिहास अनूठा है। इस राज्य की प्रकृति , रीति-रिवाज के साथ खान-पान भी बेहद लोकप्रिय है। छत्तीसगढ़ में रहने या घूमने का प्लान कर रहे है तो यहां का आबोहवा के साथ एक चीज और आकर्षित करेगी वो है यहां का खानपान। जिसे खाने के बाद उंगलियां चाटने पर मजबूर हो जाएंगे।

छत्तीसगढ़ का चिला

चिला छत्तीसगढ़ में सुबह के नाश्ते में सबसे ज्यादा चिला और टमाटर की तीखी चटनी खाई जाती है। ये आसानी से गांव में और शहरों में बनाई जा सकती है, क्योंकि चावल के आटे में नमक डाल कर पानी मिलाकर इसका घोल बनाया जाता है। इसके बाद कम तेल में तवे में गोला आकार में पकाया जाता है।

छत्तीसगढ़ की टेस्टी मुथिया

मुथिया छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय व्यंजन में आता है, इसे चावल के बैटर और कई मसालों से तैयार किया जाता है। असल में ये एक प्रकार की पकौड़ी होती है, जिसे तेल में तलकर सुबह की चाय के साथ या शाम की चाय के साथ परोसा जाता है। अगर आप छत्तीसगढ़ की यात्रा पर निकलें हैं, तो अपने नाश्ते की शुरुआत इसी टेस्टी खाने से करें।

छत्तीसगढ़ का आमत भूल जायेंगे सांबर

आमत छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र का मशहूर सांबर है। इसमें कई सब्जियां शामिल होती हैं, और एक अलग स्वाद देने के लिए इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट भी डाला जाता है। परंपरागत तरीके से बनाने के लिए इस डिश को बांस की लकड़ियों से तैयार किया जाता है, जिससे इस पकवान में एक अलग ही सुगंध आ जाती है। इस भोजन को अक्सर मेहमानों के आने पर परोसा जाता है।

छत्तीसगढ़ का स्नैक बरा

बरा छत्तीसगढ़ का सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट स्नैक है, जिसे राज्य के लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। इस डिश में बनाये जाने वाले वड़े को उड़द की दाल से बनाया जाता है और टमाटर या इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है। इस लोकप्रिय व्यंजन को त्यौहारों, विवाह या उत्सव पर बनाया जाता है।

छत्तीसगढ़ी देशी मोमोज फरा

फरा चावल के आटे की बॉल्स तैयार की जाती है, जिसमें उड़द दाल का पेस्ट भी शामिल होता है। ये खाने में बेहद मसालेदार और स्वाद में चटपटे लगते हैं। फरा को घी और गोभी की सब्जी के साथ परोसा जाता है, आप इसे मोमोज की चटनी या हरी चटनी के साथ भी खा सकते हैं। आपको ये डिश खाने में एकदम मोमोज जैसी लगेगी।

छत्तीसगढ़ का तिल का लड्डू

तिल के लड्डू कह लें या तिलगुर कह लें, ये व्यंजन छत्तीसगढ़ का प्रमुख व्यंजन है। ये लड्डू तिल, भुनी हुई मूंगफली और गुड़ से मिलकर बनाया जाता है, जिसे छत्तीसगढ़ के लोग बेहद चाव से खाते हैं। इस मिठाई को कई त्यौहारों और अवसरों पर खाया जाता है।

छत्तीसगढ़ की मिठास खुरमा के साथ

खुरमा छत्तीसगढ़ राज्य की मशहूर मीठी डिश है, जिसे गाढ़े दूध और सेवइयों के साथ बनाया। मीठी खीर या सेवइयों को मुस्लिम ईद के दौरान विशेष रूप से खाते हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के हर घर में खुरमा बनाया जाता और होटलों में भी डेजर्ट के तौर पर परोसा जाता है।

छत्तीसगढ़ी जायका में लिपटा बफौरी

बफौरी-जब छत्तीसगढ़ की बात हो रही है, तो हम बफौरी को कैसे भूल सकते हैं। बफौरी को चना दाल के आटे और कई सब्जियों व मसालों से तैयार किया जाता है। बफौरी को छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय व्यंजनों में गिना जाता है और पर्यटकों द्वारा भी इसे बेहद पसंद किया जाता है। बफौरी उन लोगों के लिए एकदम परफेक्ट डिश है, जो कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से बचना चाहते है।

Next Story