Begin typing your search above and press return to search.

Chehre ki Jhuriya Hatane ke Upay : झुर्रिया आपकी बढ़ती उम्र पर नहीं होगी हावी, बस रोज इन नुस्खों से रखें स्किन ख्याल, दिखेंगी जवां-जवां

Chehre ki Jhuriya Hatane ke Upay : जैसे जैसे उम्र बढती है त्वचा अपनी चमक खोने लगती है, ऐसे में स्किन को फिट फाइन रखने के लिए कुछ टिप्स अप्लाई कर सकते हैं...

Chehre ki Jhuriya Hatane ke Upay : झुर्रिया आपकी बढ़ती उम्र पर नहीं होगी हावी, बस रोज इन नुस्खों से रखें स्किन ख्याल, दिखेंगी जवां-जवां
X
By Shanti Suman

Chehre ki Jhuriya Hatane ke Upay : चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkle) बढ़ती उम्र के साथ आना बहुत स्वाभाविक है, हाथों की स्किन भी ढीली हो जाती है और आंखों के आसपास गहरी झुर्रियां या काले धब्बे पड़ जाते हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा अपनी नमी खोने लगती है। चेहरे पर झुर्रियों के यही प्रमुख कारण हैं।लेकिन, जब यहीं झुर्रियां समय से पहले आने लगे तो यह परेशानी का कारण बन सकती हैं। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के कारण हर कोई इतना व्यस्त है कि उन्हें खुद के लिए भी समय नहीं हैं। जीवन में ज्यादा तनाव चिंता, नींद की कमी आदि के कारण उम्र से पहले ही झुर्रियां दिखने लगती हैं. अगर आप भी समय से पहले होने वाली झुर्रियों से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले कुछ स्किन रूटीन को फॉलो करें। यह झुर्रियों की समस्या को दूर करने में मदद करेगा।

चेहर और स्किन की रेगुलर टोनिंग

कोई भी स्किन रूटीन फॉलो करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि झुर्रियों की समस्या एक दिन में खत्म नहीं होती हैं। इसे दूर करने के लिए आपको थोड़ा सब्र रखना होगा। रात को सोने से पहले स्किन को टोन करना न भूलें। इसके लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। रात को सोने से पहले आप साफ कॉटन लें और अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ करें। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है तो आप इसमें नींबू का रसभी मिला सकते हैं। स्किन पर गुलाब जल से टोन करने के बाद आप आइस क्यूब से फेस आइसिंग करना ना भूलें. यह चेहरे पर कसाव लाने में मदद करता है। अगर घर में गुलाब जल नहीं हैं तो आप कच्चे दूध से भी स्किन टोनिंग कर सकती हैं।

ऐसे फेस मसाज करें

रोजाना स्किन की टोनिंग करने के बाद चेहरे का मसाज करना ना भूलें। फेस मसाज से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके साथ ही स्किन पर कसावट आती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ ही इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर लगाएं।. यह स्किन में टाइटनेस लाकर आपको झुर्रियों से मुक्ति दिलाने में मदद करेगा. इसके बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें।

नाइट फेस पैक भी लगाएं

फेस टोनिंग और मसाज के साथ-साथ फेस पैक लगाना भी बेहद जरूरी है. झुर्रियां दूर करने के लिए आप सबसे पहले एलोवेरा जेल में 2 से 3 बूंद विटामिन-ई ऑयल डालें और मिक्स करके इसे चेहरे पर लगाएं. अगर आपको पिंपल्स की समस्या (Pimple Problem) रहती हैं तो आप बादाम के पेस्ट में आधा चम्मच गुलाब जल और दो बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. यह स्किन झुर्रियों को दूर करने के साथ-साथ स्किन पर निखार लाने में मदद करता हैं.

चेहरे की झुर्रियों कम करने के घरेलू उपाय

चेहर स्किन पर झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय बहुत से हैं जानते है...

नारियल का तेल: नारियल के तेल से आंखों के नीचे और अन्य प्रभावित जगहों पर कुछ देर तक मालिश करिये। नारियल का तेल आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देगा। ये चेहरे की झुर्रियों और रेखाओं को मिटाने में मदद करेगा क्योंकि नारियल का तेल त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग होता है।

अरंडी का तेल: चेहरे की झुर्रियों को मिटाने के लिए अरंडी का तेल अच्छा होता है। अरंडी का तेल त्वचा में इलास्टिन और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके परिणामस्वरूप झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ कम होने लगती हैं और समय के साथ गायब भी हो जाती हैं।

विटामिन ई: चेहरे पर से रिंकल्स मिटाने में विटामिन ई बहुत अच्छा है। आप इस तेल को झुर्रियों पर लगाएं और कुछ देर उस जगह पर मसाज करें। विटामिन ई आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने वाले गुणों और एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीस के लिए जाना जाता है। यह त्वचा पर एंटी-इंफ्लेमेटरी और फोटोप्रोटेक्टिव प्रभाव भी डालता है। यह त्वचा की ताक़त को रीन्यूड करता है और झुर्रियों को भी कम करता है।

एग वाइट: अंडे की सफेदी को धीरे से फेटने के बाद अपने चेहरे पर लगाइये। अंडे की सफेदी आपकी त्वचा को स्वाभाविक रूप से कसती है और महीन रेखाओं को कम करती है। अंडे का सफेद भाग रोमछिद्रों को भी खोलता है और त्वचा से अतिरिक्त सीबम को अब्ज़ॉर्ब करता है।


एलोवेरा: एलोवेरा जेल और एग व्हाइट को मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और धीरे-धीरे अपने चेहरे पर मालिश करें। एलोवेरा जेल विटामिन ई का एक रिच सोर्स है जो त्वचा के लिए एक बूस्टर है और अंडे की सफेदी के साथ बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। एलोवेरा अपने एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स के साथ सूखी त्वचा को भी ठीक करता है।

शहद: अपने चेहरे पर और आँखों के चारों तरफ, लिडस के ऊपर शहद लगाएं और एक या दो मिनट तक मसाज करें। ज़्यादा काम आपकी आंखों पर असर डालता है और उम्र के साथ उन पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। यह त्वचा के पीएच को संतुलित करता है और झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने के लिए इसकी कंडीशनिंग करता है।

गुलाब का अर्क: गुलाब अर्क की 3-4 बूंदें लेकर अपने चेहरे पर लगाएं और तब तक मालिश करें जब तक यह अवशोषित न हो जाए। यह अर्क गहरी झुर्रियों और समय से पहले बूढ़ा होने के अन्य लक्षणों के लिए बेहतरीन है। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई और फैटी एसिड त्वचा की गहरी परतों में प्रवेश करते हैं और दाग-धब्बों को हल्का करते हैं और झुर्रियां दूर करते हैं।

नींबू का रस: नींबू का रस और शहद को मिलाकर चेहरे पर और गर्दन तक मालिये। नींबू के रस को आप अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी विटामिन सी सामग्री त्वचा में कोलेजन के पुनर्निर्माण में मदद करती है। ये झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर करती है।

हल्दी का मास्क: हल्दी पाउडर और गन्ने के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं ताकि कोई गांठ न रहे। हल्दी और गन्ना मिलकर त्वचा के ढीलेपन को ठीक करेंगे। गन्ने के रस में ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो डेड स्किन सेल्स को हटाता है। हल्दी में हीलिंग गुण होते हैं जो त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं। मगर एक बात हो सकती है कि हल्दी से आपके चेहरे पर पीले निशान पड़ सकते हैं, जिन्हें जल्दी हटाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।


Next Story