Begin typing your search above and press return to search.

Chausela Recipe: छत्तीसगढ़ की एकदम सरल और स्वादिष्ट रेसिपी 'चौसेला', एकबार खाएंगे तो घर में ज़रूर बनाएंगे...

Chausela Recipe: छत्तीसगढ़ की एकदम सरल और स्वादिष्ट रेसिपी चौसेला, एकबार खाएंगे तो घर में ज़रूर बनाएंगे...
X
By Divya Singh

Chausela Recipe : रायपुर। छत्तीसगढ़ अपनी सहजता और सरलता के लिए जाना जाता है। बिल्कुल ऐसी ही है यहां की कुकिंग टैक्नीक्स। यहां के रहवासी चूंकि चावल का व्यंजन बनाने के लिए ज्यादा इस्तेमाल करते आए हैं तो चौसेला भी चावल से ही बनी रेसिपी है। दरअसल यह पूड़ी है, चावल के आटे की पूड़ी। तो अब आपको बताते हैं कि चावल के आटे से पूड़ी यानी चौसेला कैसे बनाना है।

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

  • चावल का आटा- 2 कप
  • नमक - स्वादानुसार
  • जीरा-1/2 टी स्पून
  • अजवाइन- 1/2 टी स्पून
  • तेल - 1 टेबल स्पून(मोयन के लिए)
  • हरा धनिया-2 टी स्पून, बारीक कटा
  • पानी-आटा गूंधने के लिए
  • तेल- तलने के लिए

चौसेला ऐसे बनाएं

1. एक थाली में चावल का आटा लें। इसमें जीरा, अजवाइन, या दोनों में से जो भी आपको पसंद हो, वो डालें। नमक और मोयन देने के लिए तेल डालें।

2. कुछ लोग चावल के आटे के साथ गेहूं का आटा मिक्स करते हैं, यदि चाहें तो आप भी 3/4 कप गेहूं का आटा इसमें मिला सकते हैं। लेकिन पारंपरिक रूप से चौसेला सिर्फ चावल के आटे से ही बनाया जाता है।

3. पानी गर्म करें और गुनगुना पानी इसमें थोड़ा-थोड़ा डालते हुए थोड़ा सख्त आटा गूंध लें। इस पर हल्का सा तेल लगाए और 10मिनट के लिए ढ़क कर रख दें।

4. अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। आटे की लोई तोड़ लें। अब हल्के हाथों से इसे बेल लें। मध्यम से तेज आंच पर आपको इन पूड़ियों को तलना है।

5. दोनों तरफ से अच्छी रंगत आ जाए तो पूड़ी को तेल से निकाल लें। बाकी पूड़ियाँ भी ऐसे ही तल लें। तैयार पूड़ियों यानी चौसेला को गर्मागर्म टमाटर की चटनी के साथ परोसें।


Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story