Begin typing your search above and press return to search.

charcoal face mask: निखरेगा चेहरा चुटकियों में...एक्टिवेटेड चारकोल क्या है?..जानिए

charcoal face mask: निखरेगा चेहरा चुटकियों में...एक्टिवेटेड चारकोल क्या है?..जानिए
X
By NPG News

NPG डेस्क। चारकोल यानि कोयले का नाम सुनते ही मन में कल्पना आती है एक काले से पत्थर जैसे टुकड़े की, जिसे छूते ही हाथ काला हो जाएगा। पर क्या आपको पता है कि यही चारकोल आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकता है। आजकल "चारकोल मास्क" का बहुत क्रेज़ है। यह स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है। साथ ही चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आपको कई ब्यूटी प्रोडक्ट में 'एक्टिवेटेड चारकोल' का नाम देखने को मिल जाएगा। आइए जानते हैं इसके फायदे-

एक्टिवेटेड चारकोल क्या है?

कच्चे कोयले को प्रोसेस करके एक्टिवेटिड चारकोल बनाया जाता है। इसे एक्टिवेटेड कार्बन भी कहते हैं। त्वचा की गंदगी को अवशोषित करने के साथ-साथ त्वचा को एक्सफोलिएट करने के गुण भी एक्टिवेटेड चारकोल में होते हैं। इसलिए, एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल फेस मास्क, फेस वॉश, स्क्रब्स और साबुन में भी किया जाता है।

ब्लैक हैड्स दूर करता है

ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए चारकोल फेस मास्क बहुत ही कारगर साबित होता है। यह चेहरे की गहराई तक जाकर सफाई करके ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म करता है।

पॉल्यूशन के प्रभाव से त्वचा का बचाव

चारकोल फेस मास्क स्किन से टॉक्सिन को खींच लेता है। इससे स्किन में मौजूद अतिरिक्त तेल भी बाहर निकल जाता है और आपको साफ और हेल्दी स्किन मिलती है।

होगी डीप क्लींजिंग

डीप क्लींजिंग से यह स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया को साफ करता है, त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इससे बड़े पोर्स भी छोटे होते हैं और स्किन के pH स्तर को भी संतुलित करता है।

पिंपल्स होंगे दूर

ऑयली स्किन पर फेस पर गंदगी जमने की वजह से मुंहासे होना आम बात है।चारकोल फेस मास्क त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इससे स्किन के अंदर से तेल और विषाक्त पदार्थ (toxins) बाहर निकलते हैं। इससे एक्ने और कील-मुंहासों की प्रॉब्लम खत्म होने के साथ ही दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

चारकोल फेस मास्क आप घर में भी बना सकती हैं। इसके लिए आप मार्केट से कुछ चारकोल टेबलेट्स खरीद लें। अब इसे अच्छी तरह कूटकर दरदरा कर लें। इसके बाद विटामिन ई कैप्सूल लें और इसे काटकर इसका तेल निकालकर इसे चारकोल में मिलाएं। ज़रूरत महसूस हो, तो इसमें थोड़ा पानी मिला लें।आप मुल्तानी मिट्टी और शहद भी मिला सकती हैं। इसके बाद इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें। सूखने पर इसे हल्के हाथों से खींचकर निकाल लें।

थोड़ी सावधानी भी है ज़रूरी

जल्दी-जल्दी चारकोल मास्क के उपयोग से स्किन में ड्रायनेस, लालिमा और संवेदनशीलता की समस्या पैदा हो सकती है। पहली बार चारकोल मास्क का उपयोग करने से पहले " पैच टेस्ट" जरूर करें। यदि आपको खुजली या रेडनेस का अनुभव होता है, तो आपकी स्किन के लिए इसका उपयोग सही नहीं है।

Next Story