Begin typing your search above and press return to search.

अबूझमाड़ में ऑपरेशन थियेटर : छत्तीसगढ़ के सुदूर अबूझमाड़ के सीएचसी में 35 साल बाद ऑपरेशन थियेटर शुरू, पहले दिन रिकॉर्ड 30 ऑपरेशन

सीएम भूपेश बघेल ने दी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी बधाई.

अबूझमाड़ में ऑपरेशन थियेटर : छत्तीसगढ़ के सुदूर अबूझमाड़ के सीएचसी में 35 साल बाद ऑपरेशन थियेटर शुरू, पहले दिन रिकॉर्ड 30 ऑपरेशन
X
By Manoj Vyas

रायपुर. अबूझमाड़... छत्तीसगढ़ का वह हिस्सा, जिसे वहां रहने वाले वनवासियों के अलावा कोई नहीं बूझ पाया। राजधानी के कई सौ किलोमीटर दूर नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ में जब ऑपरेशन की बात होती है, तब सबसे पहले जेहन में नक्सल ऑपरेशन ही याद आता है। यहां बात नक्सलियों के खिलाफ चलने वाले एंटी नक्सल ऑपरेशन की नहीं, बल्कि बीमारी के इलाज के ऑपरेशन की हो रही है। यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 35 साल बाद ऑपरेशन थियेटर शुरू हुआ है.

ऑपरेशन थियेटर में मशीनों की बीप-बीप की आवाज बहुत धीमे से कानों में पड़ती है, लेकिन अबूझमाड़ के 5 हजार वर्ग किलोमीटर इलाके में अब इस आवाज को हर कोई सुन सकेगा। कभी नक्सल आतंक की वजह से गोलियों की थर्राहट पर अब ये आवाजें भारी पड़ने वाली हैं, क्योंकि अबूझमाड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओरछा में 24 मई बुधवार से ऑपरेशन थियेटर शुरू हो गया है। यहां ऑपरेशन थियेटर की सुविधा शुरू होना इस इलाके के आदिवासियों के लिये किसी सपने से कम नहीं है। सीएम भूपेश बघेल ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम को इस उपलब्धि के लिये बधाई दी है। बड़ी बात ये कि ओटी शुरू होने के पहले दिन ही 30 मरीजों के ऑपरेशन किये गये। यहां रहने वाले आदिवासियों को ये सुविधा करीब 35 साल बाद मिली है। ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 1989 में शुरू हुआ था। तब से यहां वनांचल में रहने वाले आदिवासियों को ऑपरेशन के जिला मुख्यालय नारायणपुर या फिर जिले के बाहर जाना पड़ता था।

दो माह से कम समय में ओटी तैयार

अबूझमाड़ के निवासी ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑपरेशन थियेटर का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। कलेक्टर अजीत वसंत ने बताया कि ऑपरेशन थियेटर मात्र दो महीने से भी कम समय में तैयार किया गया है। ऑपरेशन हेतु समस्त उपकरण माह मार्च में डीएमएफ (जिला खनिज न्यास निधि) से 20 लाख रुपए स्वीकृत किये गये और अप्रैल माह में उन्नयन कार्य के लिये 5 लाख रुपए अतिरिक्त स्वीकृत किये गये। ऑपरेशन थियेटर बनाने के लिये दिन-रात काम किया गया। ऑपरेशन थियेटर बनने से वहां के आदिवासियों का विश्वास शासन-प्रशासन के प्रति और मजबूत हुआ है।

पहले दिन किये गये ये ऑपरेशन

ऑपरेशन थियेटर के शुरू होते ही पहले दिन में रिकॉर्ड 30 ऑपरेशन किये गये। इनमें महिला नसबंदी के 13, पुरुष नसबंदी के 8, सिस्ट के 3, हाइड्रोसिल के 2, एमपीटी के 2, इनसीजन ड्रैनेज का 1 और हॉर्निया का 1 ऑपरेशन शामिल है। ऑपरेशन के लिये विशेषज्ञ डॉक्टरों को बुलाया गया। डॉक्टरों की टीम में नारायणपुर, कोंडागांव जिले के विशेषज्ञों को बुलाया गया। ऑपरेशन के पहले दिन सीएमएचओ डॉ. टीआर कुंवर, डॉ. एस नागुलन, डॉ. टीना, डॉ. गायत्री मौर्य, डॉ. केशव साहू, डॉ. सुखराम दोरपा, डॉ. वल्लभ ठक्कर और अन्य चिकित्सीय सहयोगियों द्वारा सहयोग किया गया।

जल्द ही जुड़ जाएंगी ये सुविधाएं भी

ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑपरेशन थियेटर शुरू होने के बाद जल्द ही चिकित्सीय सेवाओं और सुविधाओं का विस्तार होने वाला है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का नया भवन बनकर तैयार है. जल्द ही नये भवन में ओपीडी की सुविधा मिलने लगेगी। पुराने भवन में ऑपरेशन और भर्ती के लिये सुविधाएं भी बढ़ाई जायेंगी। स्वास्थ्य केंद्र में जल्द ही बल्ड बैंक खुलेगा। मरीजों की जांच के लिये सोनोग्राफी की सुविधा भी जल्द मिलने वाली है, जिससे डॉक्टरों को डायग्नोस करने में आसानी होगी और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पायेंगी।

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story