Begin typing your search above and press return to search.

Causes Of Vitamin B 12 Deficiency : जानिए किन कारणों से हो जाती है शरीर में विटामिन बी 12 की कमी, समय रहते करें दूर वरना कमज़ोरी ही नहीं ऐसे मानसिक रोग भी हो सकते हैं जिन्हें जानकर लगेगा धक्का....

Causes Of Vitamin B 12 Deficiency: आपने सुना होगा कि विटामिन बी 12 की कमी होने से बांहों और पैरों में कमज़ोरी महसूस होती है। थकान बनी रहती है आदि - आदि। लेकिन यह स्थिति अगर लंबी खिंच जाए तो इंसान की समझ बेहद कमजोर हो जाती है। कुछ लोग महसूस ही नहीं कर पाते कि उनके हाथ और पैर कहां हैं क्योंकि इन अंगों में सेंसेशन ही नहीं बचता।

Causes Of Vitamin B 12 Deficiency : जानिए किन कारणों से हो जाती है शरीर में विटामिन बी 12 की कमी, समय रहते करें दूर वरना कमज़ोरी ही नहीं ऐसे मानसिक रोग भी हो सकते हैं जिन्हें जानकर लगेगा धक्का....
X
By Divya Singh

Causes Of Vitamin B 12 Deficiency: आपने सुना होगा कि विटामिन बी 12 की कमी होने से बांहों और पैरों में कमज़ोरी महसूस होती है। थकान बनी रहती है आदि - आदि। लेकिन यह स्थिति अगर लंबी खिंच जाए तो इंसान की समझ बेहद कमजोर हो जाती है। कुछ लोग महसूस ही नहीं कर पाते कि उनके हाथ और पैर कहां हैं क्योंकि इन अंगों में सेंसेशन ही नहीं बचता। वहीं कुछ लोग अत्यधिक कमी होने पर 'डेलिरियम पैरानोइया' तक के शिकार हो जाते हैं और उन्हें लगने लगता है कि बाकी लोग उन्हें नुकसान पहुंचाने का इरादा रखते हैं। क्या आप सोच भी सकते हैं कि ऐसा सिर्फ एक विटामिन (विटामिन बी 12) की कमी से हो सकता है? शायद नहीं...। इस लेख में आप जानेंगे की विटामिन बी 12 की कमी किन कारणों से हो जाती है, कमी के संकेत क्या हैं और इससे बाहर कैसे आएं।

० शरीर में इन प्रमुख कारणों से हो जाती है विटामिन बी 12 की कमी

1. अगर आप नाॅनवेज नहीं लेते तो बहुत संभव है कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाए। क्योंकि मांस-मछली-अंडे आदि ही विटामिन बी 12 के प्रमुख सोर्स हैं। शाकाहारी लोगों में आमतौर पर विटामिन बी 12 की कमी हो ही जाती है।

2. अगर हम अवेयर हैं और विटामिन बी 12 की आपूर्ति करने वाले फूड आइटम्स ले भी रहे हैं, तब भी अगर बाॅडी बी 12 को एब्साॅर्ब नहीं कर पा रही तो इसकी कमी हो जाएगी।

3. जब एक शाकाहारी मां अपने शिशु को दूध पिलाती है, तो शिशु के शरीर में भी विटामिन B12 की कमी रह जाती है।

4. पेट कम कराने की सर्जरी के कारण भी विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है क्योंकि इस सर्जरी के दौरान आंत का वह हिस्सा भी कट जाता है जहां विटामिन बी 12 का अवशोषण होता है।

5. अधिक शराब पीने से भी शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है।

6. डायबिटीज की दवाओं और कभी-कभी एसिडिटी की दवाओं के नियमित सेवन से भी बाॅडी में विटामिन बी 12 की कमी रहने लगती है।

7. लिवर के विकारों से भी विटामिन B12 के स्टोरेज में रुकावट आ सकती है। आपको बता दें कि ज़्यादातर विटामिन B12 लिवर में जमा होता है और शरीर उसका उपयोग सालों तक कर सकता है।

8. बुजुर्गों में भी विटामिन बी 12 की कमी आम है। इसका कारण उनके पेट में अम्ल की कमी होना है।

० ये हैं बाॅडी में विटामिन बी 12 की कमी के शुरुआती संकेत

1. बांहों और पैरों में कमजोरी, सुन्नता, झुनझुनी

2. कमज़ोरी और थकान

3. सांस लेने में तकलीफ

4. चक्कर आना

5. हृदय गति तेज़ होना

6. पीली त्वचा

7. कब्ज, दस्त, भूख न लगना आदि

8. मानसिक समस्याएं जैसे डिप्रेशन, कमज़ोर याददाश्त, चिड़चिड़ापन से लेकर डिमेंशिया,

० विटामिन B12 की कमी दूर करने के लिए वेजिटेरियन्स क्या खाएं

चूंकि आप मांसाहार नहीं लेते तो आप विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने के लिए दूध, दही, पनीर, सोया और उससे बने उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, शिटेक मशरूम, आलू, संतरे, केला, सेब, चुकंदर, फोर्टिफाइड सीरियल्स आदि ले सकते हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story