Begin typing your search above and press return to search.

भारत में भी बढ़ेगा कोरोना ?... केंद्र सरकार अलर्ट, राज्यों को दिए ये निर्देश...जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन, अमेरिका में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे

भारत में भी बढ़ेगा कोरोना ?... केंद्र सरकार अलर्ट, राज्यों को दिए ये निर्देश...जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन, अमेरिका में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे
X
By NPG News

NPG न्यूज़: दुनियाभर के कई देशों में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है. इसे लेकर भारत भी अलर्ट मोड पर है. केंद्र ने सभी राज्यों को निर्देश दिये गए है कि वे कोरोना सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें. साथ ही नए वैरिएंट्स का समय रहते ही पता लगाने कहा गया है. इस समय देश में कोरोना के मामले ज्यादा नहीं हैं, मौतें भी काफी कम हो गई हैं. लेकिन क्योंकि पूरी दुनिया में ये वायरस फिर पैस पसार रहा है, ऐसे में सरकार भी कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहती है. वैसे एक तरफ भारत सरकार सभी राज्यों को सावधान रहने के लिए कह रही है, वहीं दूसरी तरफ पैनिक ना करने की भी नसीहत दे रही है.

मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा है जिसमें कोरोना वायरस के नये वैरिएंट पर नजर रखने के लिए संक्रमित पाये गये नमूनों के जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ाने का आग्रह किया. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जो पत्र लिखा गया है वो केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने लिखा है जिसमें कहा गया है कि इस तरह की कवायद देश में वायरस के नये वैरिएंट का समय पर पता लगाने में सक्षम होगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को सुनिश्चित करेगी.

बता दें, जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी तेजी आई है. कहा जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बुधवार को महामारी की स्थिति की समीक्षा करने वाले हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने अपने पत्र में उल्लेख किया कि जांच-निगरानी-उपचार-वैक्सीनेशन और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने के साथ भारत कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को सीमित करने में सक्षम रहा है. साप्ताहिक आधार पर जो आंकड़े आ रहे हैं वो करीब 1,200 हैं.



Next Story