Begin typing your search above and press return to search.

Best Weight Loss Dieting Tips: बढ़े वजन को ऐसे करें कम, इन टिप्स से बने स्लिम-ट्रीम

Best Weight Loss Dieting Tips: बढ़े वजन को ऐसे करें कम, इन टिप्स से बने स्लिम-ट्रीम
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Best Weight Loss Dieting Tips: वज़न बढ़ना आज कल की हमारी आम समस्या होती जा रही है। हमारी ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोगों की बहुत बड़ी समस्या होती है कि हमारा वज़न बढ़ जाता है, हमारे शरीर में चर्बी बढ़ जाती है। लेकिन इससे कम करना आसान नहीं होता, बहुत ही मुश्किल होता है चर्बी को कम करना । इसके लिए अगर आप ऐसे ही डाइटिंग शुरू कर देते हैं, लेकिन डाइटिंग का तरीक़ा सही होना बहुत ज़रूरी होता है।

• डाइटिंग का तरीका गलत हुआ तो यह हमारे लिए काफ़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। हमें काफ़ी दिक्कत में डाल सकता है, इसलिए हमें डाइटिंग का सही तरीक़ा पता होना बहुत ज़रूरी है। आज में स्टेप बाय स्टेप जानें, आपको कैसे डाइट शुरू करना है।

• सबसे पहले आपको सुबह उठकर शुरुआत 1 गिलास पानी से करना है जो की हमारे शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालेगा।

• उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है रोज सुबह जीरे का पानी , मेथी का पानी या फिर सौफ का पानी पीना। आप इन सबको पी सकते हैं या नींबू पानी भी शहद के साथ पे सकते हैं। जो कि हमारे शरीर के लिए वेट लॉस के लिए अच्छे होते हैं और दिन की शुरुआत आप इनसे कर सकते हैं।

• उसके बाद दूसरी महत्वपूर्ण चीज़ आती है हमारा सुबह का नाश्ता जो की बहुत ज़रूरी होता है। रात को खाने के बाद और सुबह के नाश्ते के बीच में काफ़ी लंबा समय होता है, इसलिए हमारे नाश्ते का चुनाव बहुत सही होना चाहिए । हमारा नाश्ता और न्यूट्रीशियस से भरा होना चाहिए । नाश्ते में आप स्प्राउट्स ,ओट्स ,फल,या साबुत अनाज ये सब कुछ खा सकते हैं। जोकि आपके लिए हेलदी होगा और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर भी होगा।

• खाने से आधे घंटे पहले आप एक गिलास पानी ज़रूर पिए जिससे कि आप खाना कम खाएंगे अपनी प्लेट में सलाद को महत्वता दे ,ग्रीन सलाद ज़्यादा खाएं जिससे कि आप खाना कम खाएंगे ।

• शाम को चाय के समय आप दुध की चाय को अवॉइड करें। आप अदरक की चाय ,ग्रीन टी या फिर ,नारियल पानी ,छाछ ये सब कुछ अपनी diet में शामिल कर सकते हैं।

• इसके बाद रात के खाने में हरी सब्ज़ियों को शामिल करें और अगर आपको लेट नाइट स्नैक खाने की आदत है तो आप कुछ ड्राइफ्रूट्स खा सकते हैं या फिर बैक्ड सैक्ड खा सकते हैं। इसके अलावा बिना फैट वाला एक गिलास दूध भी पी सकते हैं।

• अगर आप हेल्दी चीज़ें अपने डाइट में शामिल करेंगे हेल्दी चीज़ों को शामिल करते हुए डाइटिंग शुरू करेंगे तो आप इससे बीमार नहीं पड़ेंगे । आपको कमज़ोरी महसूस नहीं होगी ,आपको भरपूर पोषक तत्व भी मिलेंगे और आप डाइटिंग के ज़रिए अपना वज़न भी कम कर पाएंगे ।

• डाइटिंग के साथ साथ आपको एक्साइज भी बहुत ज़रूरी है। आप इसे करें या न करें पर 30 मिनट आधे घंटे पैदल चलना बिलकुल भी ना भूलें। आप नई चाल में चले इससे आपका वज़न कम करने में आपको बहुत ही आसानी रहेगी । आप आसानी से अपना वज़न घटा पाएंगे ।

• डाइटिंग करना बहुत अच्छी बात होती हैं । अपने शरीर का ख्याल रखना बहुत अच्छी बात होती है। डाइटिंग का सही तरीक़ा अपनाना बहुत ही ज़रूरी होता है । इसलिए जब भी आप डाइटिंग शुरू करें तो सही तरीक़े से करें और आप अपनी डाइट में कोई भी नई चीज़ शामिल करते हैं, अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं, कोई शारीरिक समस्या है आपका इलाज चल रहा है, तो अपने डायटीशियन के बिना कोई भी चीज़ शुरू ना करें । बहुत बार कोई दवा के साथ कोई चीज़ रिएक्शन कर जाती है सूट नहीं करते। यह बहुत बार कोई जिससे हमें नुक़सान होता है जो हमें पता नहीं चल पाता है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story