Begin typing your search above and press return to search.

Best Food For Men: पुरुष अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें ये चीज़ें, बाॅडी रहेगी फिट और जीवन सुखमय...

Best Food For Men: पुरुष अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें ये चीज़ें, बाॅडी रहेगी फिट और जीवन सुखमय...

Best Food For Men: पुरुष अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें ये चीज़ें, बाॅडी रहेगी फिट और जीवन सुखमय...
X

Best Food For Men

By Divya Singh

Best Food For Men: पुरुषों की अपनी अलग शारीरिक बनावट, ज़रूरतें और समस्याएं होती है। इसलिये उन्हें अपनी डाइट का भी अलग तरह से ध्यान रखना ज़रूरी है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पुरुषों में हार्ट डिसीज़, शुगर, हाई बीपी, प्रोस्टेट कैंसर और सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ी समस्याएं काॅमन हैं। इसके अलावा ऑफिस में लंबे स्क्रीन टाइम के कारण उनमें बैक पैन और आंखों की समस्याएं भी देखी जाती हैं। इनसे जूझने के लिए उन्हें खास पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है ताकि वे खुद को फिट रख सकें। रेगुलर डाइट में पर्याप्त हरी सब्जियों और फल के साथ वे कौन सी खास चीज़ें हैं जो उन्हें अपने खानपान में शामिल करनी चाहिए ताकि उन्हें इन समस्याओं के खिलाफ़ मजबूती मिले और वे एनर्जेटिक रह सकें? आइए जानते हैं उनके बारे में।

लहसुन

लहसुन की एक कली भी पुरुषों के लिए कमाल की उपयोगी है। इसमें एलिसिन मौजूद होता है जो अच्छा एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल है। लहसुन खाने से बैड कोलेस्ट्राॅल का लेवल कम होता है और हार्ट डिसीज़ का खतरा टलता है। इससे इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। नियमित तौर पर लहसुन के सेवन से डायबिटीज और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। लहसुन के सेवन से पुरुषों की सेक्स लाइफ भी सुधररती है।

काला चना

प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर काला या देसी चना पुरुष स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह हार्ट हेल्थ, डायबिटीज़ से लेकर वेट को नियंत्रित रखने और यौन क्षमता बढ़ाने तक अनेक तरीकों से मददगार है।

टमाटर

लाइकोपीन से भरपूर टमाटर बीपी को बैलेंस करता और दिल की कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही यह इंसुलिन सेल्स के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। टमाटर के रस में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। टमाटर खाने से पाचन स्वास्थ्य भी बढ़िया रहता है।

दूध और दही

दूध, दही, पनीर, छाछ आदि भी पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी-12 और विटामिन डी आदि पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाई जाती है। मसल्स बनाने से लेकर अच्छे पाचन, मजबूत हड्डियों और एनर्जी के लिए दुग्ध और दुग्ध उत्पादों का सेवन ज़रूर करें।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ

हरी पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क और आंखों से लेकर पूरे शरीर के लिए बेहद उपयोगी होती हैं। इनमें माइक्रो न्यूट्रिएंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। हरी पत्तेदार सब्ज़ियां मोटापे, हृदय रोग और मानसिक थकावट के जोखिम को कम करती हैं। ब्लड को बढ़ाती हैं और उसका फ्लो भी बेहतर करती हैं। आसानी से मिलने वाली पालक का सेवन पुरुषों को ज़रूर करना चाहिए। इससे मानसिक मजबूती मिलती है और टेस्टोस्टेरोन को भी यह बूस्ट करती है। हरी पत्तेदार सब्ज़ियों के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी कम होता है।

अंडे

प्रोटीन,कैल्शियम, विटामिन डी आदि से भरपूर अंडे का सेवन यूं तो सभी के लिए बहुत फायदेमंद हैं लेकिन बात जब खासकर पुरुषों की हेल्थ की हो रही है तो अंडे में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है। इसलिये हर पुरुष को रोज कम से कम एक अंडा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही अंडा हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में भी मददगार है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल पुरषों के लिए बेहद फायदेमंद है खासकर 40 से अधिक आयु के पुरुषों के लिए क्योंकि इस एज में कई तरह की समस्याएं होना शुरु हो जाती हैं। ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो हार्ट की हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। यह ब्लड क्लोटिंग को रोकने का काम करता है।जिसकी वजह से इसके इस्तेमाल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। यही नहीं, ऑलिव ऑयल पुरुषों के सेक्स हॉर्मोन को बढ़ाने का काम करता है और नसों को खोलता है और ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। इसलिए यह सेक्शुअल प्राॅब्लम को भी ठीक करता है।

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स हम सभी के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। ये शारीरिक ही नहीं मानसिक क्षमता भी बढ़ाते हैं। ये बैड कोलेस्ट्राॅल घटाते हैं और ब्लड के थक्के जमने की समस्या भी कम करते हैं। कई बीजों विटामिन बी 12 और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है जिसकी शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए बेहद ज़रूरत होती है। ड्राई फ्रूट्स प्रोस्टेट और कोलन के कैंसर का खतरा भी कम करते हैं।

केले

पोटेशियम से भरपूर केले का सेवन भी पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है। केले खाने से खूब एनर्जी मिलती है साथ ही हार्ट डिसीज का खतरा भी टलता है क्योंकि यह बीपी को कंट्रोल में रखता है। इसमें विटामिन सी भी होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है।

सोया उत्पाद

सोयाबीन, सोयाबड़ी और अन्य सोया उत्पाद भी पुरुषों के लिए कमाल के हैं। प्रोटीन का समृद्ध सोर्स सोया हृदय स्वास्थ्य और पूरे शरीर के लिए लाभदायक है और भरपूर एनर्जी देता है। सोया प्रोडक्ट फोलेट, पोटेशियम और फाइबर का भी स्रोत हैं।इससे प्रोस्टेट कैंसर से बचाव हो सकता है और एस्ट्रोजन हार्मोन भी बढ़ता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story