Begin typing your search above and press return to search.

Benefits of walnuts: पुरुषों की यौन शक्ति के लिए खास है अखरोट, दिल और दिमाग को भी रखता है स्वस्थ, जानिए अखरोट ड्रिंक और अखरोट फेस पैक बनाने का तरीका भी

Benefits of walnuts: पुरुषों की यौन शक्ति के लिए खास है अखरोट, दिल और दिमाग को भी रखता है स्वस्थ, जानिए अखरोट ड्रिंक और अखरोट फेस पैक बनाने का तरीका भी
X
By NPG News

NPG NEWS

क्या आप भी उनमें से हैं जो थोड़े फीके से-थोड़े अटपटे से स्वाद के कारण अखरोट को ड्राय फ्रूट्स के तौर पर खाना कम पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि अखरोट में विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं,जो दिमाग को फिट रखने के साथ- साथ शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं।अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं इसमें पाया जाने वाला पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद कर सकता है।अखरोट प्लांट बेस्ड प्रोटीन का रिच सोर्स है।आप डेली डाइट में 2 अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसे आप सीधा ही, पानी में भिगोकर या स्मूदी, हलवा, शेक आदि में मिलाकर खा सकते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि अखरोट आपकी किन-किन मामलों में मदद कर सकता है।

दिमाग को रखे हैल्दी

अखरोट सिर्फ दिखने में ही दिमाग की तरह नहीं है,बल्कि ये दिमाग के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। अखरोट में पाए जाने वाले गुड फैट्स और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर दिमाग को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

दिल का भी रखे ख्याल

अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं जो दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। अखरोट को डाइट में शामिल कर दिल संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है।

घुटनों का दर्द जाएगा

अखरोट की तीन-चार गिरियां निकाल कर उसे प्रातः खाली पेट खाएं। मात्र कुछ दिन खाने से ही घुटनों का दर्द समाप्त हो जाता है। इतना ही नहीं, अखरोट के रोजाना सेवन से हड्डियों में मज्जा भी बढ़ती है, जिससे हड्डियों में चिकनाई बनी रहती है। इसके चलते घुटनों को आराम मिलता है।

कब्ज़ से मुक्ति

अखरोट खाने से कब्ज, पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आपको बता दें कि अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है।

वजन करे कंट्रोल

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं।अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन कैलोरी कम होती है, जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है।

शुगर लेवल कम करे

रोजाना अखरोट के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है जो डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

रोजाना अखरोट का सेवन बालों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। दरअसल, अखरोट में बायोटीन होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और उसे मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों को झड़ने और दोमुंहे होने से भी रोकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अखरोट का सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से मौसमी व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

कैंसर से बचाव

एक्सपर्ट के अनुसार, कैंसर पेशेंट्स के लिए अखरोट किसी वरदान से कम नहीं है। यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

तनाव होता है कम

अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है। वहीं, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है। भीगे अखरोट खाने से आपका मूड भी अच्छा होता है और फिर स्वाभाविक रूप से आपका स्ट्रेस कम हो जाता है। पुरुषो की यौन शक्ति में भी अखरोट इजाफा करता है।

अब जान लीजिए अखरोट के दो खास प्रयोग जो शायद आप ने न सुने हों

अखरोट ड्रिंक

सबसे पहले एक से दो अखरोट की गिरी निकाल कर पीस लें। अब एक पिलास दूध में हल्दी आंच पर उबालें। इसके बाद इसमें थोड़ी सी चीनी डालकर पकाएं और हल्का सा ठंडा करके पिएं। रोजाना अखरोट ड्रिंक पीने से बालों को फायदा पहुंचेगा।साथ ही ये आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनाएगा।शरीर को ऊपर दिए सभी फायदे मिलेंगे सो अलग।

मलाई और अखरोट का फेस पैक

अखरोट में कई पोषक तत्व और एंटी- ऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन की टैनिंग, एक्ने, इरिटेशन और गहरे धब्बों को दूर करने के लिए कारगर हैं। जब इसे मलाई के साथ मिलाया जाता है तो यह मॉइस्चराइजिंग एजेंट के तौर पर काम करता है।

इसे बनाने के लिए 1 चम्मच अखरोट पाउडर को 2 चम्मच मलाई के साथ मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं।इसे पूरी तरह से सूख जाने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

Next Story