Begin typing your search above and press return to search.

Benefits of Vitamin B12 : विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने की कर रहे हैं कोशिश? कर ली तो होंगे इतने फायदे कि जानकर हो जाएंगे खुश...

Benefits of Vitamin B12: विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने की कर रहे हैं कोशिश? कर ली तो होंगे इतने फायदे कि जानकर हो जाएंगे खुश...

Benefits of Vitamin B12 : विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने की कर रहे हैं कोशिश? कर ली तो होंगे इतने फायदे कि जानकर हो जाएंगे खुश...
X
By Divya Singh

Benefits of Vitamin B12 : रोजमर्रा का जीवन अगर तकलीफदेह हो, छोटे-छोटे काम करने पर भी शरीर निढाल हो जा रहा हो, मदद की ज़रूरत लग रही हो तो भला किसे अच्छा लगता है। आपके कदम न लड़खड़ाएं, आपको सहारे की ज़रूरत न पड़े इसके लिए ज़रूरी है कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में हो। डाॅक्टरों की भाषा में कहें तो इसे 211 से 911 mg/ dl के बीच होना चाहिये। अगर आपके शरीर में विटामिन बी 12, 211 mg/ dl se से कम है तो इसे खुद के लिए खतरे की घंटी मान लीजिए। क्योंकि इस विटामिन की कमी न केवल शरीर को तोड़ कर रख देती है बल्कि मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र पर भी बहुत बुरा असर डालती है।इसलिये या तो पोषक आहार लीजिए या सप्लीमेंट्स, पर इसकी पूर्ति ज़रूर कीजिए। अगर आपने विटामिन बी 12 की कमी पूरी कर ली तो आपका आगे का जीवन सुखद होगा। वो कौन से खास फायदे हैं जो आपको मिलेंगे, चलिए जानते हैं।

नहीं होगी थकान-कमज़ोरी

अगर आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन बी 12 होगा तो आप जल्दी थकान और कमज़ोरी महसूस नहीं करेंगे। दरअसल विटामिन बी 12 की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकाएं सामान्य आकार में नहीं रहतीं। वे आसामान्य रूप से बड़ी हो जाती हैं। और उनकी आयु कम हो जाती है जिससे आपके शरीर में रक्त की कमी हो जाती है। आप एनीमिया के शिकार हो जाते हैं और जल्दी थकते हैं। वहीं विटामिन बी 12 की पर्याप्त मात्रा आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या और खून की मात्रा बढ़ाने में मदद करती है। इनका परिवहन बेहतर होता है और सभी अंगों को पर्याप्त ब्लड मिलता है जिससे ताकत बनी रहती है। फंक्शनिंग अच्छी होती है और थकान कम होती है।

दिल की होगी देखभाल

दिल की सेहत को नुकसान पहुंचने वाले कारकों में से एक है होमोसिस्टीन नामक अमीनो एसिड की अधिक मात्रा। और ये खासकर तब बढ़ती है जब आपके शरीर में विटामिन B12 की अधिक कमी होती है।विटामिन बी12 होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग विकसित होने की संभावना कम हो सकती है।

डिप्रेशन होगा दूर

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा हो तो आप डिप्रेशन के शिकार जल्दी नहीं होते हैं। दरअसल विटामिन बी 12 की कमी से सेरोटोनिन नामक हार्मोन का उत्पादन घट सकता है, और आप डिप्रेशन में जा सकते हैं। इसलिये यदि आप अवसाद महसूस करते हैं तो विटामिन बी 12 के सेवन से आपको फायदा हो सकता है।

एनर्जी से भरे रहते हैं

आपके शरीर में अगर विटामिन बी 12 की पर्याप्त मात्रा हो तो आप तमाम ज़िम्मेदारियों को निभाते हुए भी एनर्जेटिक बने रहते हैं। आपका मूड अच्छा रहता है और आप बोझिल, निराश नज़र नहीं आते।

आँखों पर उम्र का असर कम

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे ही वैसे आंखों की रोशनी कम होने लगती है और चश्मे का नंबर बढ़ता ही जाता है। अगर आप विटामिन B12 युक्त आहार की पर्याप्त मात्रा लेते हैं तो आपकी आंखों का 'मेकुलर डिजनरेशन' से बचाव होता है यानि आपकी आँखों की रौशनी अधिक उम्र तक अच्छी रहती है।

गर्भस्थ शिशु का होगा उचित विकास

अगर आप गर्भवती हैं तो ये बहुत जरूरी है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी न होने पाए। दरअसल भूण का मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र सही तरीके से विकसित हो इसके लिए ज़रूरी है कि उस तक मां से पर्याप्त बी12 पहुंचे । वहीं इसकी कमी को अनदेखा करने पर गर्भपात भी हो सकता है।

सुंदरता रहती है बरकरार

विटामिन बी 12 की कमी से स्किन और बालों पर नकारात्मक असर पड़ता है। स्किन नमी रहित, फीकी और बेजान नजर आती है और बाल भी अधिक झड़ते हैं। वहीं इसकी पूर्ति होने पर आप पर उम्र का असर जल्दी नहीं दिखता। हाइपरपिगमेंटेशन से बचाव होता है। आपके बाल भी घने और जीवंत बने रहते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव

विटामिन बी 12 हड्डियों के घनत्व को भी बेहतर करता है। होमोसिस्टीन अमीनो एसिड का बढ़ा हुआ स्तर ऑस्टियोपोरोसिस यानि खोखली हड्डियों का कारण बन सकता है। विटामिन बी 12 की पर्याप्त मात्रा होने पर आपकी हड्डियां इस दुष्प्रभाव और बीमारी से बची रहती हैं।

विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने के लिये क्या खाएं

अगर आप नाॅनवेज लेते हैं तो आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी सामान्यतया नहीं होती। विटामिन बी 12 की कमी शाकाहारियों में आम है और रिसर्च के अनुसार देश के 50 फीसदी से अधिक लोगों में विटामिन बी 12 की कमी है। शाकाहारी लोग विटामिन बी 12 की भरपाई के लिए दूध, दही, पनीर, सोया और उससे बने उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, शिटेक मशरूम, आलू, संतरे, केला, सेब, चुकंदर, फोर्टिफाइड सीरियल्स, साबुत अनाज, फरमेंटेड फूड आइटम्स आदि ले सकते हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story