Begin typing your search above and press return to search.

Benefits Of Summer Vegetables: गर्मी में ज़रूर खाएं ये मौसमी सब्जियाँ, पानी के साथ शरीर को मिलेगा पोषण, हीट स्ट्रोक से भी बचेंगे

Benefits Of Summer Vegetables: गर्मी में ज़रूर खाएं ये मौसमी सब्जियाँ, पानी के साथ शरीर को मिलेगा पोषण, हीट स्ट्रोक से भी बचेंगे
X
By Gopal Rao

Benefits Of Summer Vegetables: लौकी, कद्दू, तोरई जैसी सब्जियों के नाम सुनकर भले ही बहुत से बच्चे और कुछ बड़े भी नाक-भौं सिकोड़ते हों लेकिन गर्मी के दिनों मे इस तरह की पानी की अधिक मात्रा वाली सब्जियाँ बहुत फायदेमंद होती हैं। इनसे पेट को ठंडक मिलती है, मौसमी बीमारियों का खतरा टलता है और शरीर को ज़रूरी पोषण भी मिलता है। आइए जानते हैं कि हमें गर्मी में किन सब्जियों को प्रमुखता से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

लौकी

पानी की भरपूर मात्रा के साथ यह सब्जी शरीर को अंदरूनी ठंडक देती है और पाचन को भी ठीक रखती है। थोड़े से ट्विस्ट के साथ यह सब्ज़ी बनाने से बच्चे भी इससे चिढ़ना छोड़ देंगे। इसमें पोटेशि‍यम, सोडियम और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है।इसलिए अच्छी इम्यूनिटी के साथ कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मदद मिलेगी।

कद्दू

पीली सी रंगत वाला कद्दू विटामिन ए का बहुत बढ़िया सोर्स है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन भी मौजूद होता है। इसे सौंफ, राई, मेथी का तड़का लगाकर बनाइए अथवा इमली का रस या कच्चे आम की फांक डालकर, इसका स्वाद शानदार आएगा। यह सब्ज़ी भी गर्मियों में शरीर के तापमान को नियंत्रित रखती है।

तोरई

तोरई भी पानी से भरी और पेट के लिए हल्की सब्ज़ी है। तोरई में फाइबर, पानी, विटामिन-A, विटामिन-B, आयरन, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। हफ्ते में दो से तीन बार तोरई खाने से पेट साफ रहता है।और पेट साफ रहने से बहुत सी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। स्किन भी अच्छी रहती है। दाने- फुंसियां वगैरह नहीं होतीं। तोरई का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। वजन कम करने में भी यह मददगार है।तोरई का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है।

टमाटर

टमाटर को इस्तेमाल करने के तमाम तरीके हैं। सूप बनाइए, सलाद में खाइए, या चटनी या फिर रसेदार सब्जी में ग्रेवी के लिए इसका इस्तेमाल कीजिए। बस गर्मी में शरीर में टमाटर पहुंचाते रहिए। इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।टमाटर में पाए जाने वाले लाइकोपीन , पोटेशियम, कैल्शियम जैसे तत्व कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं।

शिमला मिर्च

अनोखे स्वाद वाली शिमला मिर्च पोषक तत्वों से भरपूर है। इसके अलग- अलग रंगों में अलग गुण समाए हैं पर सभी स्वास्थ्यवर्धक हैं। शिमला मिर्च में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार करते हैं। विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शिमला मिर्च को गर्मियों की अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।

करेला

करेले की कड़वाहट में अच्छी सेहत के राज छुपे हैं। करेले में विटामिन सी , आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होता है, जिससे पाचन तंत्र सही रखता है। ब्लड शुगर और बीपी कंट्रोल में रहता है। करेला खाने से शरीर भी ठंडा रहता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट और पानी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए गर्मियों में होने वाली परेशानियों से ये सब्जियां बचाती हैं। डाइटीशियन हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने में शामिल करने की सलाह हमेशा देते हैं। पालक, चौलाई, पुदीना जैसी पत्तेदार सब्जियां गर्मी में खाएं। आप इन्हे सूप, दाल, पराठा, सब्ज़ी आदि किसी भी मनपसंद तरीके से खा सकते हैं।इनमें भरपूर आयरन और कैल्शियम होता है। जिससे एनीमिया से राहत मिलती है। हड्डियां और मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं।

ककड़ी - खीरा

पानी से भरा खीरा या ककड़ी खाना गर्मियों के लिए बहुत फायदेमन्द है। ये डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक से बचाते हैं। साथ ही इन्हें खाकर पेट में किसी तरह की परेशानी नहीं होती। मुंह भी बार-बार नहीं सूखता। पानी और फाइबर की अधिक मात्रा के कारण पेट भी देर तक भरा महसूस होता है। इससे वेट लाॅस में मदद मिलती है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story