npg
हेल्थ

Benefits of Soaked Raisins: पुरुषों को रोज किशमिश को भिगोकर खाना चाहिए, चमत्कारिक ढंग से बढ़ते हैं स्पर्म काउंट...

Health News

Benefits of Soaked Raisins: पुरुषों को रोज किशमिश को भिगोकर खाना चाहिए, चमत्कारिक ढंग से बढ़ते हैं स्पर्म काउंट...
X

Benefits of Soaked Raisins: ये तो सभी जानते हैं कि ड्राय फ्रूट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। फिर बात अगर खट्टे-मीठे स्वाद वाली किशमिश की हो तो शायद ही कोई ऐसा हो जो उसे खाने से इंकार करे। चुटकियों में किशमिश चबाकर शरीर के लिए बहुत सा पोषण हासिल किया जा सकता है। और अगर आप किशमिश को भिगोकर खाना शुरू कर दें तो इसके लाभ और बढ़ जाते हैं। भिगोई हुई किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

बोन डेंसिटी बेहतर करे

कैल्शियम से भरपूर किशमिश हैल्दी बोन्स के लिए बहुत बढ़िया है। इसमें बोरोन भी होता है जो हड्डियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। भीगी किशमिश में ये फायदे और बढ़ जाते हैं। बढ़ती उम्र में महिलाओं की बोन डेंसिटी कम होने लगती है जिससे हड्डियां भुरभुरी होने का खतरा रहता है। रोजाना भीगी हुई किशमिश खाने से हड्डियों की डेंसिटी बढ़ती है।

एसिडिटी और कब्ज़ से मुक्ति

किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है।भीगी हुई किशमिश खाने से न केवल पाचन बेहतर रहता हैऔर गैस कम बनती है बल्कि पेट भी साफ रहता है। जिससे कब्ज़ की समस्या से मुक्ति मिलती है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है

भीगी हुई किशमिश हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

आँखों की रोशनी बेहतर करे

अगर आप आंखों की रोशनी कमजोर पड़ती महसूस कर रहे हैं तो सुबह उठकर भीगी हुई किशमिश का सेवन करना शुरू कर दीजिए। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आँखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

हाइपरटेंशन से राहत दिलाए

भीगी हुई किशमिश में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो हाइपरटेंशन से बचाने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला बोरोन दिमाग तेज़ करता है।

इम्यूनिटी बेहतर करेगी किशमिश

भीगी हुई किशमिश में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं। इसलिए रोजाना भीगी हुई किशमिश का सेवन करना मौसमी बीमारियों से बचने का अच्छा नुस्खा है।

टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करती है किशमिश

पुरुषों को रोजाना सुबह भीगी किशमिश खाने से काफी फायदा होता है। किशमिश टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करती है। शहद के साथ किशमिश खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता है।

कमज़ोरी और थकान की छुट्टी

किशमिश में मौजूद प्राकृतिक फ्रुक्टोज और ग्लूकोज बाॅडी को ज़रूरी एनर्जी देते हैं। इससे कमजोरी और थकान से मुक्ति मिलती है। सुबह खाली पेट भीगी किशमिश खाने से आप दिनभर अपने डेली टास्क बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

एनीमिया को ठीक करने में मिलती है मदद

भीगी हुई किशमिश में आयरन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की उच्च मात्रा होती है जो एनीमिया का दूर करने में मददगार है। साथ ही यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद कर सकती है।

Next Story