npg
हेल्थ

Benefits of laughing: ठहाके लगाइए क्योंकि शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है ये ख़ुराक भी...

Health News

Benefits of laughing: ठहाके लगाइए क्योंकि शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है ये ख़ुराक भी...
X

Benefits of laughing:; हंसना ज़रूरी है, सब जानते हैं। पर रोज क्या दिन में एक बार भी दिल खोलकर हंसते हैं? सामान्यतः नहीं। जबकि हंसना बिना खर्च की दवाई है। इससे मन खुश रहता है, तन तंदुरुस्त और तनाव होता है छूमंतर। डॉक्टर भी अब तो रोगियों को असहनीय दर्द से राहत दिलाने के लिए लफिंग थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं। तो हंसिए, हंसने के बहाने ढूंढिए। कॉमेडी फिल्म या टीवी शो देखिए, बच्चों के साथ मस्ती करिए- खेलिए,लाफ्टर योगा जाॅइन करिए, यानि जो आपको बेहतर लगे वो करिए, पर हंसिए। ताकि आपको मिल सकें ये फायदे।

दर्द सहने की क्षमता बढ़ती है

कोई हादसा झेला हो या ऑपरेशन या फिर सामान्य बीमारियों में भी कभी-कभी शरीर के किसी हिस्से का दर्द असहनीय हो जाता है। ऐसे में यदि किसी दोस्त, परिजन या कोई काॅमेडी शो अगर आपको हंसने, ठहाके लगाने को मजबूर कर दे तो आपकी दर्द सहने की क्षमता बढ़ जाती है। हंसने के दौरान हमारे शरीर में इंडोर्फिन हार्मोन बनता है जो दर्द सहने की क्षमता बढ़ाता है।

आप स्ट्रैस फ्री होते हैं

निस्संदेह अगर आप किसी अपने के साथ पुरानी यादों को ताज़ा करके, या अपनी बेवकूफियों पर हंसते-हंसते दोहरे हो जाते हैं तो आप भूल ही जाते हैं कि दस मिनट पहले आप किसी बात पर चिंतित थे। हंसने से आप लोगों के साथ जुड़ जाते हैं,खुद से बाहर आ जाते हैं जिससे आपका तनाव खुद ही कम हो जाता है।

एंटी एजिंग थैरेपी है लाफिंग

हंसना एक बहुत बढ़िया एंटी एजिंग थैरेपी भी है। हंसने से हमारे चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है और एंटी-एजिंग में मदद मिलती है।

फेफड़ों को मिलती है नई जान

हंसने के दौरान हमें अहसास ही नहीं होता कि हमारी सांसें कितनी गहरी हो गई हैं। सांस लेने और छोड़ने की अवधि बढ़ जाती है जिससे हमारे शरीर को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। इससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और हमारा एनर्जी लेवल भी बढ़ता है।

डिप्रेशन का खतरा होता है कम

ज़िन्दगी तनावों से भरी है। एकरसता, करियर के तनाव, एकाकीपन जैसी स्थितियां आपको डिप्रेशन की जकड़ में पहुंचा देती हैं। अगर हम अकेले में भी कोई काॅमेडी फिल्म या शो देखें तो हम नेगेटिव विचारों से बाहर आते हैं। दिल की तकलीफ़ कम होती है। हंसने से हम डिस्ट्रेस होते हैं और शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है।

हंसिए, इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है

हंसने से एंटी इंफेक्शन एंटीबाॅडीज़ रिलीज़ होती हैं जिससे शरीर के जल्दी इंफेक्शन की ज़द में आने की संभावना क्षीण होती है। यानि केवल हंस लेने से आप कम बीमार पड़ेंगे।

दिल को भी चाहिए आपकी हंसी

आप हंसते है तो अधिक आक्सीजन ग्रहण करते हैं। इससे दिल आपके खून में अधिक आक्सीजन का सम्मिश्रण कर पाता है। आपके दिल की धड़कन की गति भी अच्छी रहती है और धमनियों की गतिविधियां भी ठीक से चलती हैं। इससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

मन खुश, तन भी तंदुरुस्त

हंसने से मन हल्का होता है। आप खुद को अधिक जीवंत महसूस करते हैं। साथ ही खुश दिल इंसान से मिलकर हर कोई खुश होता है। उनका रिएक्शन आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कराता है।

यही नहीं हंसने से कैलरी भी बर्न होती है जिससे मोटापे में कमी आती है। साथ ही मस्त मौला लोग बुजुर्ग होने पर भी अपने सामान्य दैनिक कार्य कहीं अधिक आराम से और बिना मदद के कर लेते हैं। रिसर्च के अनुसार 10 मिनट तक हंसते रहने से दो घंटे की गहरी नींद आती है। तो है ना फायदा ही फायदा।

Next Story