Begin typing your search above and press return to search.

Benefits of daliya : इस परंपरागत नाश्ते के हैं इतने फायदे कि आप जान हो जाएंगे मुरीद

Benefits of daliya : इस परंपरागत नाश्ते के हैं इतने फायदे कि आप जान हो जाएंगे मुरीद
X
By yogeshwari varma

भारतीय घरों में बरसों से बनते आ रहे नाश्तों में दलिया का खास स्थान है। इसे बनाना आसान है और फायदे अनेक। चाहे दूध-दलिया बनाइए या वेजिटेबल दलिया या अपनी पसंद के मुताबिक कुछ और, दलिया एक ऐसा नाश्ता है जो काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास देता है और ऑइली नहीं है तो पेट के लिए भी नुकसानदायक नहीं है। साथ ही यह घंटों एनर्जी की कमी भी महसूस नहीं होने देता। इसलिए गर्मियों के लिए तो ये खासकर बहुत बढ़िया है। आइए दलिया के पोषक तत्व और फायदे जानते हैं।

दलिया में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व

दलिया में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनमें प्रमुख रूप से कैल्शियम,प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स, आयरन और फाइबर शामिल हैं।

गर्मी में बहुत भाता है ठंडा-ठंडा दलिया

आमतौर पर ज्यादा गर्मी में एक अजब ही घबराहट होने का जिक्र लोग करते हैं। कुछ खाना ज़रूरी भी होता है और खाने का मन भी नहीं करता। ऐसे में एक कटोरी ठंडा-ठंडा दूध दलिया खाने मिल जाए तो अंदर तक राहत महसूस होती है। गर्मी की सुबहों और शाम के लिए यह एक परफेक्ट नाश्ता है।

वजन भी नहीं बढ़ने देता दलिया

दलिया को अपनी डाइट में शामिल कर आप कैलोरी इंटेक को कम कर सकते हैं। फिट रहने के लिए कैलोरी काउंट पर नज़र रखना ज़रूरी है। दलिया में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर, प्रोटीन और आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है। दलिया खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए अनहेल्दी ईटिंग से भी आप बच जाते हैं और इसी वजह से वजन अनियंत्रित रूप से नहीं बढ़ता।

बच्चों के सही डेवलपमेंट के लिए बेहतरीन

आमतौर पर बच्चे दलिया खाने में बच्चे ना-नुकुर करते हैं। लेकिन बच्चों के अच्छे डेवलपमेंट के लिए दलिया में बहुत कुछ है।

दलिया प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर का स्रोत है, जो इसे बच्चों के विकास के लिए काफी पोष्टिक बनाता है।इससे अच्छी ग्रोथ और मानसिक विकास भी होता है। इसलिए बच्चे खुशी से दलिया खाएं, इसके लिए आप दलिया डोसा, दलिया कटलेट जैसी चीज़े बना सकते हैं।

स्किन को फ्लॉलेस बनाता है दलिया

दलिया में सैपोनिन,क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसलिए इसके सेवन से स्किन साफ रहती है और दाग-धब्बों से भी निजात पाई जा सकती है। साथ ही सैपोनिन स्किन को एक्सफोलिएट भी करता है। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। इससे स्किन फ्रैश और चिकनी नज़र आती है। साथ ही कई लोग सुबह उठकर चेहरे में, और आंखो के नीचे सूजन महसूस करते हैं। दलिया के सेवन से इसे भी कम किया जा सकता है।

मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखता है दलिया

दलिया मस्तिष्क की नसों को शांत और स्वस्थ रखता है। साथ ही बेहतर नींद लाने में भी मदद करता है। मस्तिष्क के बेहतर कामकाज के लिए अच्छी नींद भी बहुत ज़रूरी है। मस्तिष्क जब बेहतर तरीके से काम करता है तो आपका शरीर भी अच्छे से अपने टास्क पूरे कर पाता है और जीवन की गुणवत्ता भी बढ़ती है।

मांसपेशियों को मजबूत करता है

दलिया प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है। और मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन बेहद ज़रूरी है। इसलिए जिम जाने और बाॅडी बनाने के शौकीन लोग प्रोटीन का इंटैक बढ़ाने पर ध्यान देते हैं। फिर यह नेचुरल सोर्स है। सप्लिमेंट्स के बजाय नेचुरल सोर्स हमेशा बेहतर होते हैं। इसलिए सुबह नाश्ते में इसे शामिल करना फिटनेस के दीवानों के लिए एकदम सही है। इसे आप वर्कआउट के बाद लेंगे तो जिम के बाद शरीर को रिकवरी करने में मदद मिलेगी।

कोलेस्ट्रोल को कम करता है

बैड कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों की वजह बनता है। दलिया कोलेस्ट्रेल को कम करके दिल से जुड़ी बिमारियों के खतरे को भी कम करता है। दलिया में भरपूर फाइबर मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रेल को नियंत्रित करता है।

पाचन में मददगार

दलिया में पाया जाने वाला फाइबर पाचन को भी दुरुस्त रखता है। विशेषज्ञों के अनुसार दलिया बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। कब्ज की परेशानी से मुक्ति पाने के लिए दलिया को सुबह या शाम के नाश्ते में लिया जा सकता है।

डायबिटिक लोगों के लिए है बढ़िया नाश्ता

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए दलिया का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। बेशक उन्हें मीठे दलिए की जगह वेजिटेबल या मठे के साथ दलिया लेना चाहिए। दलिया में घुलनशील फाइबर होने की वजह से ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। दलिया का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और ये शरीर में इंसुलिन का अवशोषण बढ़ाने में मदद करता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है

शोध बताते हैं कि दलिये में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करती है। महिलाएं नियमित रूप से नाश्ते में दलिया खाएं तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर समेत ओबेसिटी, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज़ आदि अनेक समस्याओं से राहत मिल सकती है

Next Story