Begin typing your search above and press return to search.

Benefits of coriander: धनिया के बीज हों या हरी पत्तियाँ, हर रूप में हैं ये पोषक तत्वों का खजाना,जानिए इसके फायदे...

Health News

Benefits of coriander: धनिया के बीज हों या हरी पत्तियाँ, हर रूप में हैं ये पोषक तत्वों का खजाना,जानिए इसके फायदे...
X
By NPG News

Benefits of coriander:; धनिया हरा हो या बीज वाला, आपके लिए बेहद फायदेमंद है। थोड़ा सा हरा धनिया व्यंजनों का स्वाद ही बदल देता है। बारीक कटे हरे धनिए की सजावट रैसिपी का लुक निखार देती है। वहीं इसके सूखे बीज भी बेहद गुणकारी होते हैं। क्या आपको पता है कि धनिया कितने पोषक तत्वों से भरा है? धनिया में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन सी भी पाया जाता है। ये तत्व शरीर के बहुत काम के हैं। आइए जानते हैं धनिया के फायदों के बारे में।

डायबिटीज में फायदेमंद

हरा धनिया ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसके नियमित सेवन से ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है।

किडनी की सफाई में मददगार

धनिये में मौजूद डिटॉक्सीफिकेशन के गुण शरीर से अपशिष्ट और जहरीले पदार्थों को बाहर करने में मददगार हैं। इसके पत्तों को पानी में उबाल लें। एक गिलास पानी उबल कर आधा रह जाए तो उसका सेवन करें। किडनी की सफाई का यह एक आसान तरीका है।

बालों को मिले मजबूती

धनिया पानी का सेवन बालों को मजबूत बनाने और तेजी से ग्रोथ में मदद करता है। रोजाना धनिया के पानी के सेवन से बालों का झड़ना और टूटना कम हो सकता है।

पीरियड्स का दर्द होगा कम

पीरियड्स के दौरान पेट और कमर में दर्द होता है। कई बार यह असहनीय भी हो जाता है।गर्भाशय में संकुचन की वजह से होने वाले इस दर्द को कम करने के लिए आप धनिया के बीज की चाय बनाकर पी सकती हैं। यह चाय पेनकिलर की तरह काम करके आपके दर्द को कम कर सकती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए लेवल से परेशान लोग धनिया के बीजों को उबालकर इसके पानी को पिएं तो उन्हें काफी फायदा हो सकता है।

नकसीर बंद करे

धनिया के पत्तों को पीस कर इसमें थोड़ा-सा कपूर मिला लें। इसे 1-2 बूंद नाक में डालने से नाक से खून बहना यानि नकसीर बंद हो जाता है।

बाॅडी फैट पिघलाए

धनिया पानी में ऐसे तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करते हैं। इससे शरीर में जमा फैट कम होने लगता है और परिणामस्वरूप वजन कम होने लगता है।

आँखों के लिए फायदेमंद

हरा धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।आंखों में जलन होने पर धनिया के पत्तों की चटनी बनाकर खाने से आराम मिलता है।

कंजक्टिवाइटिस

कंजंक्टिवाइटिस की वजह से आँखों में सूजन, खुजली, जलन होती है और आखें लाल होने लगती हैं। बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण के कारण ऐसा होता है। इसमें आंख की बाहरी परत और पलक के अंदर इंफ्लेमेशन हो जाता है। धनिया के बीज इंफ्लेमेशन के खिलाफ काम करते हैं। ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए धनिया बीज का सेवन लाभकारी हो सकता है।

एनीमिया

एनिमिया मुख्यत: शरीर में आयरन की कमी की वजह से होता है। ऐसे में आयरन से भरपूर धनिया के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयरन के साथ ही इसमें विटामिन-सी भी मौजूद होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है।

Next Story