Begin typing your search above and press return to search.

Benefits of cardio workout for 40+ ladies: चालीस पार की महिलाएं घर पर ऐसे करें कार्डियो वर्कआउट, इन समस्याओं से मिलेगी राहत...

Health News

Benefits of cardio workout for 40+ ladies: चालीस पार की महिलाएं घर पर ऐसे करें कार्डियो वर्कआउट, इन समस्याओं से मिलेगी राहत...
X

Health News

By NPG News

Benefits of cardio workout for 40+ ladies:; चालीस पार की उम्र समस्याओं का पिटारा ले कर आती है। कभी ये प्राॅब्लम तो कभी वो। ऐसे में महिलाएं थोड़ी सी कोशिश और मेहनत करके अपनी काफी सारी समस्याओं को हैंडल कर सकती हैं। यहां हम बात कर रहे हैं घर में भी आसानी से की जा सकने वाली कार्डियो एक्सरसाइज की। कार्डियो एक्सरसाइज हार्ट बीट को बढ़ाती है। ब्लड प्रेशर को संतुलित करती है। वजन को नियंत्रित रखती है और जोड़ों को दुरुस्त। और सबसे बड़ी बात,घर पर आसानी से की जा सकती है। बस आपको कुछ पुराने शौक फिर जीना शुरू कर देने हैं।

डांस करिए

उम्र क्या बढ़ी, आपमें से अधिकतर ने अपने शौकों को तिलांजलि दे दी। ऐसा मत करिए। यू ट्यूब देखते हुए दोबारा डांस करने की शुरुआत कीजिए। पहले नहीं करती थीं तो भी इन वीडियोज़ से सीख सकती हैं। डांस के दौरान पूरी बॉडी का एनर्जी लेवल बहुत हाई होता है। यह एक बहुत अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है। इस दौरान हार्ट तेजी से पम्प करता है।जिससे हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है और उसे मजबूती भी मिलती है।

रस्सी कूदिए

बचपन में सभी ने कभी न कभी रस्सी कूदी होगी। रस्सी कूदना एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है।इससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है। रस्सी कूदने से हार्ट तो मजबूत होता ही है साथ ही बढ़ा हुआ वजन भी कम होने लगता है।

रनिंग कीजिए

सुबह-सवेरे उठकर अपनी कालोनी में दौड़ लगा लीजिए। दौड़ने से न सिर्फ हमारी सांस और धड़कने तेज होती हैं,हैल्दी हार्मोन भी रिलीज़ होते हैं। रनिंग करने से हार्ट के साथ ही पैरों को भी मजबूती मिलती है।

साइकिलिंग करिए

साइक्लिंग भी बहुत अच्छी कार्डिक वर्कआउट मानी जाती है।अगर आप बाहर जाकर साइकिल चलाने में संकोच कर रही हैं तो घर पर भी एक्सरसाइज़ बाइक ले सकती हैं। साइकिलिंग से हार्ट के अलावा हमारी लोअर बॉडी भी मजबूत होती है।

सीढ़ी चढ़िए-उतरिए

हर रोज सुबह शाम 10-15 मिनट सीढ़ियों पर उतरना-चढ़ना बहुत फायदेमंद कार्डियो एक्सरसाइज है। इससे भी सांसो की गति तेज़ होगी। और दिल के साथ पूरे शरीर को फायदा मिलेगा।

ये फायदे मिलेंगे

आप बिना जिम जाए इन तरीकों से घर पर नियम से रोज़ 20-25 मिनट भी अगर इनमें से अपने पसंद की कोई भी कार्डियो एक्सरसाइज करेंगी तो आपको ये फायदे मिलेंगे-

  • 1. इन एक्सरसाइज से एजिंग के लक्षणों में कमी आएगी। ये चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करती हैं और खूबसूरती बढ़ाने में मदद करती हैं। जिससे फाइन लाइन्स और रिंकल्स जल्दी नजर नहीं आते हैं।
  • 2. इस उम्र में वजन बढ़ना एक प्रमुख समस्या होती है। कार्डियो एक्सरसाइज वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। क्योंकि इससे तेज़ी से कैलोरी बर्न होती है।
  • 3. कार्डियो वर्कआउट मीनोपॉज के बाद हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। यह ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और ब्लॉकेज को रोकता है। इसलिए महिलाओं को चालीस की उम्र के बाद कार्डियो पर फोकस करना चाहिए।
  • 4. प्रायः इस उम्र तक आते-आते कमर दर्द और जोड़ों का दर्द बढ़ने लगता है।कार्डियो एक्सरसाइज करने से हड्डियों में फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं होती।
Next Story