Begin typing your search above and press return to search.

Beauty Secrets: करवा चौथ पर फिटकरी से ऐसे दमकाएं चेहरा, पार्लर में नहीं जाने की पड़ेगी जरूरत

फिटकरी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये हमारे चेहरे को बेदाग सुंदरता प्रदान करता है। आज हम आपको बताएंगे कि फिटकरी का इस्तेमाल किस तरह से आप करें कि आपको घर बैठे खूबसूरत दमकती त्वचा मिल जाए।

Beauty Secrets: करवा चौथ पर फिटकरी से ऐसे दमकाएं चेहरा, पार्लर में नहीं जाने की पड़ेगी जरूरत
X
By Pragya Prasad

रायपुर, एनपीजी न्यूज। फिटकरी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये हमारे चेहरे को बेदाग सुंदरता प्रदान करता है। आज हम आपको बताएंगे कि फिटकरी का इस्तेमाल किस तरह से आप करें कि आपको घर बैठे खूबसूरत दमकती त्वचा मिल जाए और पार्लर जाने का झंझट और पैसे दोनों बच जाएं।

फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण

वैसे तो आपने अक्सर फिटकरी का इस्तेमाल पुरुषों को आफ्टर शेविंग करते हुए देखा होगा, क्योंकि ये त्वचा की जलन और लालिमा को कम कर देता है। फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे की फोड़े-फुंसियों, दाग-धब्बों और दानों को ठीक करने के लिए किया जाता है।

फिटकरी को गुलाब जल के साथ इस्तेमाल करें

फिटकरी का पाउडर बना लें और इसका इस्तेमाल गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर करें। इसके बाद चेहरे की हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। 15-20 मिनट के बाद चेहरा पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे आपको चेहरे के दाग-धब्बों, रेडनेस और जलन से छुटकारा मिलेगा।

फिटकरी के इस्तेमाल से हल्के होते हैं दाग-धब्बे

फिटकरी चेहरे के डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण कील-मुहांसों को ठीक करते हैं और इसे बढ़ने से भी रोकते हैं।

झुर्रियों और ढीली स्किल पर फायदेमंद

अगर आपकी स्किन ढीली हो गई और लटकने लगी है, तो फिटकरी उसे ठीक करने में फायदेमंद हो सकती है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स पर ऐसे लगाएं फिटकरी

1 चम्मच फिटकरी को जैतून या नारियल के तेल में मिलाकर ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों पर स्क्रब करें। इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर हो जाएंगे।

फिटकरी और ग्लिसरीन से बनाएं टोनर

फिटकरी और ग्लिसरीन को आप टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में पानी गर्म करें। इसमें फिटकरी का पाउडर और तुलसी की कुछ पत्तियां डाल दें। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए, तो पैन को हटा दें। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर एक स्प्रे बोतल में भर दें। फिर इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदें डाल दें और मिक्स कर लें। अब आप फिटकरी और ग्लिसरीन के इस टोनर का उपयोग चेहरे पर कर सकते हैं। फिटकरी और ग्लिसरीन टोनर त्वचा को टाइट बनाता है। यह चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव करता है। इससे दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। आप फिटकरी और ग्लिसरीन के इस टोनर का इस्तेमाल दिन में एक-दो बार कर सकते हैं।

फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट मुंहासों पर कारगर

आप चेहरे पर फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर लगाएं। इसके लिए आप फिटकरी पाउडर में मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल या एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें। 15-20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे मुहांसों की समस्या में राहत मिलेगी।

चेहरे पर फिटकरी लगाने के अन्य फायदे

  • फिटकरी चेहरे से अनचाहे बालों को भी हटाने में मददगार है।
  • फिटकरी का टोनर चेहरे की स्किन को हाइड्रेट रखता है।
  • फिटकरी झुर्रियों और फाइन लाइंस को भी कम करता है।
  • फिटकरी चेहरे से सनबर्न और पिगमेंटेशन को भी कम करता है।
  • फिटकरी का पेस्ट लगाने से चेहरा साफ और दमकता हुआ नजर आता है।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story