Begin typing your search above and press return to search.

Bal Mithai Recipe: जन्माष्टमी पर बाल गोपाल के लिए बनाए बाल मिठाई, लपक के खाएंगे कान्हा...

Bal Mithai Recipe: जन्माष्टमी पर बाल गोपाल के लिए बनाए बाल मिठाई, लपक के खाएंगे कान्हा...

Bal Mithai Recipe: जन्माष्टमी पर बाल गोपाल के लिए बनाए बाल मिठाई, लपक के खाएंगे कान्हा...
X
By Divya Singh

Bal Mithai Recipe: उत्तराखंड की खास मिठाई है बाल मिठाई। यह मिठाई बच्चों क्या बड़ों को भी बहुत पसंद आती है। यह खासकर अल्मोढ़ा की खासियत है लेकिन उत्तराखंड में हर जगह आपको यह ज़रूर नजर आएगी। मावे से बनी हुई बिल्कुल चॉकलेटी फज़ की तरह नजर आने वाली यह मिठाई ऊपर से शुगर बाॅल्स से कोट की जाती है जिसे देखकर बच्चों से तो रहा ही नहीं जाता। फिर अपने बाल गोपाल भी तो नन्हे बालक हैं। लपक कर खाएंगे बाल मिठाई। हां एक बात जरूर है बाल मिठाई बनाने के लिए आपकी बाजुओं में दम होना चाहिए क्योंकि इसमें मावे को अच्छा खासा भूनना पड़ता है। तो हो जाइए मेहनत करने के लिए तैयार और कान्हा के लिए बनाइए बाल मिठाई।

बाल मिठाई बनाने के लिए हमें चाहिए

  • चाशनी के लिए
  • शक्कर- 3/4 कप
  • पानी-1/2 कप

बर्फी के लिए

  • घी- 1टी स्पून
  • खोवा या मावा-3 कप
  • शक्कर - 3/4 कप
  • शुगर बाॅल्स - 1 कटोरी

1. सबसे पहले चाशनी बनाने के लिए एक पैन में शक्कर और पानी मिलाकर चढ़ाएं। बाल मिठाई बनाने के लिए हमें एक तार की चाशनी चाहिए।

2. अब एक पैन में घी गर्म करें ।इसमें मावा डालकर भूनें। मावा को हमें गोल्डन ब्राउन कलर आने तक लगातार चलाते हुए भूनना है।

3. अब जब मावा भुन गया है तो इसमें शक्कर डालें और शक्कर के घुलने तक भूनें। जब शक्कर मावे के साथ अच्छी तरह घुल जाए तब इसमें एक कटोरी चाशनी अलग रखकर बाकी की सारी चाशनी डाल दें।

4. अब हमें ऐसे दो से तीन मिनट और पकाना है। आप देखेंगे कि इतना शानदार कलर आएगा जैसे कि बिल्कुल चॉकलेटी मावा हो। अब आपकी बर्फी की तैयारी हो चुकी है। इसे एक ग्रीस्ड ट्रे में निकालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब बर्फी ठंडी हो जाए तो इसके पीस काट लें।

5. अब इसे शुगर बॉल्स से कोट करना है। इसके लिए हमने जो एक कटोरी चाशनी अलग रखी है उसमें हर एक बर्फी को डुबोएं और उसे चारों तरफ से शुगर बॉल्स से कोट करें और एक थाली में रखते जाएं। सारी बर्फियां इसी तरह शुगर बॉल्स से कोट कर लें आपकी बाल मिठाई तैयार है। इसे कान्हा को भोग लगाएं और बांट कर खाएं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story