Begin typing your search above and press return to search.

बहुत फायदेमंद है यह जूस, ठंड में रखेगा गर्म, बनाएगा हष्ट-पुष्ट, जानिए विधि

बहुत फायदेमंद है यह जूस, ठंड में रखेगा गर्म, बनाएगा हष्ट-पुष्ट, जानिए विधि
X
By NPG News

गाजर का सूप: सर्दियों का मौसम खाने पीने और हेल्थ बनाने के लिए बढिया रहता है। इस मौसम में गाजर का सूप का आनंद ले सकते हैं। यह हेल्दी सूपों में से एक है जिसका आप सर्दियों में खूब आनंद ले सकते हैं। यह स्वाद में तीखा और मीठा होता है। गाजर, टमाटर, अदरक, और लहसुन के अतिरिक्त स्वाद के साथ, स्वादिष्ट सूप की गर्म कटोरी की सुगंध आपको फिर से एनर्जेटिक और तरोताजा कर सकती है।

इस सूप के एक चम्मच में कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबोलिज्म को ठीक करके कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। आंत को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर की मौजूदगी के कारण सब्जियां पाचन में सुधार करने में मदद कर सकती हैं। यह ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करने में भी मदद करता है। इस मौसम में आप हेल्दी सूप के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो चुकंदर और गाजर का सूप ट्राई कर सकते हैं। यदि आप यह सूप तैयार करना चाहते हैं, तो आप इसे मिनटो में तैयार कर सकते हैं।

जानते है गाजर का सूप बनाने की बिधि

गाजर का सूप का सामग्री

1 छोटा चम्मच मक्खन, 1 तेज पत्ता, 2 प्याज़ (हिस्सों में, 1½ कप चुकंदर (कद्दूकस किया हुआ), 1 गाजर (कद्दूकस की हुई), 1 टमाटर (कटा हुआ), ½ छोटा चम्मच नमक, 2 कप पानी, 2 कली लहसुन, 1 इंच अदरक, 1 छोटा चम्मच काली मिर्च (कुटी हुई), गार्निशिंग के लिए क्रीम, पुदीना सजाने के लिए

गाजर का सूप की विधि

एक प्रेशर कुकर लें। फिर 1 छोटा चम्मच मक्खन लें और उसमें 1 तेजपत्ता को खुशबूदार बनाने के लिए भूनें। लहसुन की 2 कलियां, 2 छोटे प्याज और 1 इंच अदरक डालें और हल्का सा सिकुड़ने तक भूनें। फिर 1½ कप चुकंदर डालें और 2 मिनट के लिए भूनें. 1 गाजर, 1 टमाटर और ½ छोटा चम्मच नमक डालें। प्रेशर कुकर में 2 कप पानी डालकर 3-4 सीटी आने तक उबाल लें। इसे पूरी तरह ठंडा होने दें। फिर चुकंदर-गाजर के पेस्ट को एक बड़ी कढ़ाई में डालें। पानी डालकर 2-3 मिनिट तक पकाएं। एक बार सूप में उबाल आ जाए तो 1 छोटा चम्मच काली मिर्च डालना न भूलें और अच्छी तरह मिला लें।अंत में क्रीम और पुदीने से सजाकर चुकंदर के सूप का आनंद लें।

Next Story