Begin typing your search above and press return to search.

Anti Aging Beauty Tips: बढ़ती उम्र को रोकने के लिए एकदम सरल नुस्खे: आजमाइए और फ़र्क देखिए

Badhti umra ko thamne ke liye ekdum saral nuskhe : apnaiye aur fark dekhiye

Anti Aging Beauty Tips: बढ़ती उम्र को रोकने के लिए एकदम सरल नुस्खे: आजमाइए और फ़र्क देखिए
X
By NPG News

NPG NEWS

Anti Aging Beauty Tips: बढ़ती उम्र में चेहरे पर उभरते निशान, खासकर महिलाओं को बहुत टेंशन देते हैं। एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स की मार्केट में बड़ी रेंज उपलब्ध है बावजूद इसके मनचाहा परिणाम न के बराबर ही मिलता है। इसलिए आज भी दादी-नानी के नुस्खे अपनाए जाते हैं। एजिंग के लक्षण कम करने के लिए ऐसे ही कुछ खास घरेलू नुस्खे आपको इस आर्टिकल में पढ़ने के लिए मिलेंगे।

हल्दी

इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को भीतर से साफ करेंगे। यह झुर्रियों, खिंचाव के निशान और बुढ़ापे को रोकने के लिए भी जाना जाता है। आप इसे बेसन, दही के साथ मिलाकर लगाएं। भरपूर फायदा होगा।

अदरख

अदरख में भी एंटी एजिंग गुण होते हैं। अदरख का छोटा टुकड़ा लेकर धीरे-धीरे अपने चेहरे पर रगड़ने से स्किन टाइट होती है। झुर्रियां भी कम होती हैं।

नींबू

नींबू स्किन को एक्सफोलिएट करता है, इसमें मौजूद एसिडिक गुण त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने के साथ ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा दिलाते हैं। आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला लें तो और बेहतर होगा। शहद प्राकृतिक मॉश्‍चराइजर है और इसमें एंटी-एजिंग गुण हैं। नींबू और शहद मिलकर आपको यंग, दाग रहित सुंदरता देंगे।

केला

केला स्किन टाइटनिंग के लिए जाना जाता है। केले को मसल कर उसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए। बाद में चेहरा साफ पानी से धो लें। केले से स्किन टाइट होगी और शहद से आवश्यक नमी मिलेगी।

चंदन

चंदन को आयुर्वेद में त्वचा के लिए बहुत उपयोगी बताया गया है। मुलायम, और चमकती त्वचा पाने के लिए आप इसे दूध में मिला के लगा सकते हैं।

दूध

पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर दूध आपकी त्वचा को साफ़ करता है और इसे शुद्ध बनाता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड उम्र बढ़ने को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह त्वचा की चमक बढ़ाता है, इसे हाइड्रेट करता है और सनबर्न से भी छुटकारा दिलाता है।

शहद

शहद को फेस मास्क के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह त्वचा की नमी लौटाता है, मुंहासों से भी लड़ता है और सनबर्न से राहत देने का भी सबसे अच्छा तरीका है। इसके एंटी एजिंग गुण फाइन लाइन्स और रिंकल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग हमारे यहां ज़माने से हो रहा है। यह त्वचा की खोई चमक को पुनर्जीवित करने और उसे स्वस्थ बनाने में आपकी मदद करता है।

बेसन

बेसन टैन को हटाने और अतिरिक्त डेड सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है। त्वचा से तेल हटाने के लिए बेसन और दही का फेस पैक बढ़िया होता है।

तुलसी की पत्तियाँ

तुलसी की पत्तियों को गुलाब जल में 15 मिनट तक भिगाकर रखें फिर इसे पीसकर इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा लें। कुछ ही दिनों में आपको त्वचा बेहतर नज़र आएगी।

आलू

स्किन टाइटनिंग के लिए कच्चे आलू को कद्दूकस कर इसका रस निकाल लें। फिर इसमें चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर मलें। 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को धूप में अच्छी तरह सुखाकर इसका पाउडर बना लें। फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी और बेसन मिलाकर फेस पैक तैयार करें जिसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। चेहरा फ्रेश और यंग नज़र आएगा।

Next Story