Begin typing your search above and press return to search.

Babugosha Health Benefits: मुलायम, मीठा और जूसी बाबूगोशा है बरसात का सुपरफूड, समय रहते ये लीजिए इसके ये खास फायदे...

Babugosha Health Benefits: मुलायम, मीठा और जूसी बाबूगोशा है बरसात का सुपरफूड, समय रहते ये लीजिए इसके ये खास फायदे...

Babugosha Health Benefits: मुलायम, मीठा और जूसी बाबूगोशा है बरसात का सुपरफूड, समय रहते ये लीजिए इसके ये खास फायदे...
X
By Gopal Rao

Babugosha Health Benefits: बरसात का एक बेहतरीन फल है बाबूगोशा। नाशपाती की तरह दिखने वाला यह फल उससे कहीं ज्यादा मुलायम, मीठा और जूसी होता है। इसका छिलका भी बहुत साॅफ्ट होता है जिसे छील कर फेंकने की ज़रूरत नहीं है। और ये तो सभी जानते हैं कि फलों के छिलकों में शरीर के लिए बहुत से उपयोगी पोषक तत्व होते हैं। नाशपाती की ही नस्ल का यह फल सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन और विटामिन सी व के से खासकर भरा हुआ है जिसे वानस्पतिक रूप से पाइरस कम्युनिस के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद में बाबूगोशा को हर्बल फल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। बाबूगोशा को खाने से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं जिनके बारे में आप यहां जानेंगे...।

वजन घटाने में मददगार

बाबूगोशा में फैट और कैलोरी दोनों की मात्रा कम होती है। वहीं इसमें फाइबर 3.1 ग्राम के करीब होता है। इसलिए बाबूगोशा के सेवन से पेट देर तक भरा रहता है और गैरजरूरी चीज़ें खाने के लिए मन नहीं भटकता। इसलिए यह वेट लाॅस के लिए एक आदर्श फल है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

बाबूगोशा हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें अच्छी मात्रा में तांबा, बोरान होता है जो कैल्शियम के स्तर को बनाए रखता है इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम होती है। हड्डियों की मरम्मत करने में पोटेशियम भी मदद करता है वहीं विटामिन के हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।इसमें मौजूद गुण गठिया के इलाज के लिए आदर्श है। यह जोड़ों में होने वाली सूजन और दर्द में राहत पहुंचाता है। साथ ही यह मांसपेशियों के प्रभावी ढंग से काम करने के लिए भी फायदेमंद है।

हार्ट के लिए कमाल का फल

बाबूगोशा में हार्ट के लिए ढेर सारे फायदे समाए हुए हैं। बाबूगोशा में घुलनशील फाइबर पेक्टिन होता है, जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहने से हार्ट डिसीज़ का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। एक मध्यम आकार के बाबूगोशा में पोटैशियम की मात्रा 116 मिलीग्राम तक बताई गई है। पोटेशियम शरीर में सोडियम के प्रभावों को नियंत्रित करता है और हाई बीपी से बचाता है। यह दिल की धड़कन को भी नियमित करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

बाबूगोशा में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो ब्लड में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। इसे छिलके समेत खाना टाइप 2 डायबिटीज़ के विकास के जोखिम को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है।

भर-भर कर देता है एनर्जी

बाबूगोशा ग्लूकोज और फ्रुक्टोज के रूप में नेचुरल शुगर पाई जाती है। बाबूगोशा खाने से शरीर का ग्लूकोज उर्जा में बहुत जल्दी बदल जाता है। इसलिए यदि आप खुद को बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हों तो बाबूगोशा खाना फायदेमंद होगा।

बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर बाबूगोशा इम्युनिटी को बढ़ाता है जिससे मौसमी बीमारियों समेत विभिन्न प्रकार के संक्रमण से सुरक्षा मिलती है।

पाचन रखता है दुरुस्त

चूंकि बाबूगोशा में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है इसलिए इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है। कब्ज की समस्या के लिए तो यह रामबाण है। यह पेट की सूजन को दूर करता है और पेट के कैंसर के जोखिमों को भी कम करता है। बाबूगोशा हेल्दी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है।

बुखार उतारने में मददगार

बाबूगोशा की तासीर ठंडी होती है। आयुर्वेद में बाबूगोशा फल को बुखार के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार माना जाता है।यह शरीर का तापमान कम करने ओर बुखार उतारने में सहायक है ।

माँ और शिशु के लिए बढ़िया

बाबूगोशा में भरपूर आयरन होता है जो खून बढ़ाने में मदद करता है। यह गर्भवती के लिए एक बेहद अच्छा फल है। साथ ही चूंकि इसे पचाना बेहद आसान होता है इसलिये ये शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए भी बहुत अच्छा है।

त्वचा और बालों के लिए उपयोगी

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बाबूगोशा स्किन और बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। यह कील- मुहांसों, दाग-धब्बों, संक्रमण से बचाता है साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करता है। बाबूगोशा का इस्तेमाल फेस पैक और हेयर पैक बनाने के लिये भी किया जा सकता है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story