Begin typing your search above and press return to search.

B12 Ke Liye Tasty Vegetarian Food: बस ये चार टेस्टी चीज़ें डाइट में जोड़ लीजिए और समझिए विटामिन बी 12 की कमी दूर...

B12 Ke Liye Tasty Vegetarian Food: विटामिन बी 12 भी ऐसा ही एक विटामिन है। जिसकी कमी से पहले-पहल तो व्यक्ति कमजोरी महसूस करता है, लेकिन ध्यान न देने और लापरवाही बरतने से शारीरिक और मानसिक स्थितियां गंभीर हो जाती हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी टेस्टी चीज़ें बताएंगे जिन्हें आप लपककर खाएंगे।

B12 Ke Liye Tasty Vegetarian Food: बस ये चार टेस्टी चीज़ें डाइट में जोड़ लीजिए और समझिए विटामिन बी 12 की कमी दूर...
X
By Divya Singh

B12 Ke Liye Tasty Vegetarian Food: शरीर को तरह-तरह के विटामिन और मिनरल्स की ज़रूरत होती है जिससे यह अच्छी तरह काम करे। वहीं इनकी कमी से तरह-तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। विटामिन बी 12 भी ऐसा ही एक विटामिन है। जिसकी कमी से पहले-पहल तो व्यक्ति कमजोरी महसूस करता है, लेकिन ध्यान न देने और लापरवाही बरतने से शारीरिक और मानसिक स्थितियां गंभीर हो जाती हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी टेस्टी चीज़ें बताएंगे जिन्हें आप लपककर खाएंगे वो भी बिना ये जाने कि आपने अपनी बाॅडी के लिए विटामिन बी 12 भी जुटा लिया है। तो ये फूड आइटम्स कौन से हैं? सब्र कीजिए हम आपको यह आगे बताएंगे। पहले जान लेते हैं कि विटामिन बी 12 की कमी चिंता का कारण क्यों है।

इस कारण ज़रूरी है विटामिन बी 12

इन तीन खास कारणों से शरीर के लिए बी 12 की ज़रूरत है।

1. ब्लड फाॅर्मेशन के लिए

शरीर में ब्लड फार्मेशन यानि ब्लड सेल्स पर्याप्त संख्या में बनें, इसके लिए विटामिन बी 12 बहुत महत्वपूर्ण है। सीधा-सादा हिसाब है, विटामिन बी 12 की कमी यानि रक्त की कमी और एनीमिया की स्थिति। इसलिये आप विटामिन B12 की कमी को अनदेखा नहीं कर सकते।

2. शरीर में म्यूकस के प्रोडक्शन के लिए

शरीर में म्यूकस मैंम्ब्रेन के प्रोडक्शन के लिए भी विटामिन बी 12 की ज़रूरत होती है। फिर म्यूकस चाहे आंखों, या नाक या डायजेस्टिव सिस्टम या योनि में हो। म्यूकस यानि बलगम को हम खराब चीज़ समझते हैं जो कफ और खांसी की वजह बनता है। लेकिन यह पूरा सच नहीं है। म्यूकस यानि बलगम हमारे लिए जरूरी भी है। आपकी नाक में मौजूद म्यूकस वायरस, बैक्टीरिया को शरीर में प्रवेश करने से रोकने में मदद करता है। वहीं आंत में मौजूद म्यूकस हमारे पाचन तंत्र को काम करने में मदद करता है। इसलिए कुछ मात्रा में म्यूकस का होना ज़रूरी है।

3. अच्छे नर्व कंडक्शन के लिए

बाॅडी में नर्व कंडक्शन अच्छी तरह हो इसके लिए भी विटामिन बी 12 बहुत ज़रूरी है। विटामिन B12 की कमी से नर्वस सिस्टम में भी गड़बड़ी आ जाती है। जिसका असर पूरे तंत्रिका तंत्र, रीढ़ की हड्डी पर भी पड़ता है। इसलिए विटामिन बी 12 की कमी से आपके लिए चलना-फिरना, पकड़ना-उठाना जैसे आसान और ज़रूरी काम करना भी मुश्किल हो जाता है। और कोई भी यह नहीं चाहता कि उसकी रोजमर्रा की जिंदगी इतनी कठिन हो जाए इसलिए विटामिन बी 12 की डिफिशिएंसी पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है।

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

विटामिन बी 12 की कमी का प्राथमिक लक्षण है अत्यधिक कमज़ोरी और थकान महसूस होना। ऐसा लगना कि पैरों में जान ही नहीं है। इसके अलावा चक्कर आना, सांस फूलना, विज़न प्राॅब्लम, छाले,

स्किन का पीला पड़ना और उसमें हाइड्रेशन की कमी, चमड़ी की पपड़ी निकलना, हृदय गति तेज होना, डिप्रेशन, कमज़ोर याददाश्त और कमज़ोर समझ आदि भी विटामिन B12 की कमी के लक्षण है।

विटामिन बी 12 के सोर्स

विटामिन बी 12 की कमी शाकाहारी लोगों में ज्यादा देखी जाती है क्योंकि सबसे ज्यादा विटामिन बी 12 मांसाहार में पाया जाता है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि वेजिटेरियन्स को चिंतित हो जाना चाहिए। उनके लिए भी आहार से विटामिन बी 12 पाना संभव है। वेजिटेरियन्स दूध, दही, पनीर, सोया और उससे बने उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, शिटेक मशरूम, आलू, संतरे, केला, सेब, चुकंदर, फोर्टिफाइड सीरियल्स आदि ले सकते हैं। लेकिन जैसे कि हमने बताया कि हम यहां विटामिन बी 12 के लिए ऐसे फूड आइटम्स बताएंगे जिन्हें आप लपक कर खाएंगे ना कि सिर्फ सेहत के लिहाज से। तो ये फूड आइटम्स कौन से हैं? चलिए जानते हैं।

1. मूंग स्प्राउट्स चाट- आजकल स्प्राउट्स खाने का चलन काफी है। लेकिन अगर आप विटामिन बी 12 की कमी पूरी करना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक बहुत ही अच्छा और टेस्टी तरीका है कि आप मूंग स्प्राउट्स से बनी चाट खाएं। इसके लिए आप मूंग स्प्राउट्स तैयार करें। फिर उसमें खीरा, टमाटर, प्याज आदि अपनी मनपसंद चीजें काट कर डालें। चाट मसाला डालें, नींबू निचोड़ें और स्वाद लेकर खाएं।

2. उबले चने की चाट- आप काले देसी चने की चाट भी बना सकते हैं। यह भी बहुत ही हेल्दी नाश्ता है जो बी 12 की कमी भी दूर करेगा। इसके लिए आप काले चने को रात भर पानी में गला लें और सुबह नमक और पानी डालकर 4 सीटी आने तक प्रेशर कुक कर लें। उसके बाद मूंग स्प्राउट्स की चाट की ही तरह इसमें चीज़ें डालें और खाएं।

3. स्किम्ड मिल्क मसाला छाछ- 250 एम एल स्किम्ड मिल्क से विटामिन बी 12 की डेली रिक्वायरमेंट की आधी ज़रूरत पूरी हो जाती है। आप चाहें तो इसमें नट्स उबालकर पी लें या इससे दही जमा लें और मसाला छाछ बनाकर पिएं। गर्मी में तो मसाला छाछ पाचन को भी बहुत अच्छा रखेगी और बाॅडी को हाइड्रेट भी करेगी।

4. ढोकला या इडली- फर्मेंटेड फूड आइटम्स जैसे इडली, ढोकला आदि भी आपके लिए बहुत अच्छे रहेंगे। और ये तो इतने टेस्टी और हेल्दी भी हैं कि आप बहुत खुशी से इन्हें खाएंगे और साथ के साथ इसके सेवन से विटामिन बी 12 को एब्साॅर्ब करने वाले प्रोबायोटिक्स यानि हेल्दी बैक्टिरिया भी आपके पेट में विकसित होंगे।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story