Begin typing your search above and press return to search.

Are You Eating Rice And Roti Together : क्या चावल और रोटी एक साथ खाना सही ?, आइए जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Are You Eating Rice And Roti Together : रोटी और चावल में अलग-अलग पोषक गुण पाए जाते हैं. इसलिए इनका एक साथ एक ही समय पर सेवन करना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है.

Are You Eating Rice And Roti Together : क्या चावल और रोटी एक साथ खाना सही ?, आइए जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
X
By Meenu

Are You Eating Rice And Roti Together : ज्यादातर लोग दोपहर के भोजन में रोटी के साथ चावल खाना पसंद करते हैं. कई लोग मानते हैं कि रोटी के साथ चावल खाने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. जबकि कुछ लोग इन दोनों चीजों को एक साथ खाना सही नहीं मानते.

अब सवाल उठता है कि क्या रोटी और चावल को एक साथ खाना सही है या नहीं?

आहार विशेषज्ञ और स्वास्थ्य एक्सपर्ट के अनुसार रोटी और चावल में अलग-अलग पोषक गुण पाए जाते हैं. इसलिए इनका एक साथ एक ही समय पर सेवन करना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है.

शुगर लेवल पर प्रभाव

जीआई काफी अधिक होने के कारण एक साथ इनका सेवन करने से शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि हो सकती है. इससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा इन दोनों चीजों को एक साथ में खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इससे उनका शुगर लेवल असंतुलित हो सकता है.



पाचन की समस्या

डायटीशियन के अनुसार, रोटी और चावल साथ में खाने से आंतों में फर्मेंटेशन होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफ़ी ज्यादा होता है. जिसकी वजह से पाचन की दिक़्कत आ सकती हैं.

बढ़ता है फैट

रोटी और चावल दोनों को साथ में खाने से बॉडी में स्टार्च का अब्जॉर्प्शन होने लगता है. इससे इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है और आपको सूजन की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता हैं. इसके साथ फैट बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है.

Next Story