Begin typing your search above and press return to search.

Apple Cider Vinegar Health Benefits: बैली फैट कम होने का नाम नहीं ले रहा तो आज़माएं एप्पल साइडर विनेगर, कुछ दिनों में ही दिखेगा असर, जानिए अन्य फायदे भी...

Apple Cider Vinegar Health Benefits: बैली फैट कम होने का नाम नहीं ले रहा तो आज़माएं एप्पल साइडर विनेगर, कुछ दिनों में ही दिखेगा असर, जानिए अन्य फायदे भी...

Apple Cider Vinegar Health Benefits: बैली फैट कम होने का नाम नहीं ले रहा तो आज़माएं एप्पल साइडर विनेगर, कुछ दिनों में ही दिखेगा असर, जानिए अन्य फायदे भी...
X
By Divya Singh

Apple Cider Vinegar Health Benefits: बढ़ा हुआ पेट और वजन कम करने के लिए आजकल लोग तमाम तरह के जतन कर रहे हैं।इसी दिशा में मददगार एक चीज़ बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रही है जो है एप्पल साइडर विनेगर। सेब के जूस को खमीर उठाकर तैयार किए जाने वाले एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड, विटामिन बी और सी समेत कई पोषक तत्व होते हैं जो मोटापा और बैली फैट को कम करने में मददगार माने जा रहे हैं। खट्टे स्‍वाद और सिरके वाली अम्लीयता होने के कारण इसे पानी में मिलाकर पिया जाता है। वजन कम करने के अलावा भी सेब के सिरके के कई फायदे हैं, आइए आज उन्हीं के बारे में जानते हैं...

वजन और बैली फैट घटाने में मदद

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से पाचन बेहतर तरीके से होता है, कैलोरी तेजी से बर्न होती हैं, पेट की सूजन कम होती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहती है। इससे वजन और बैली फैट कम करने में मदद मिलती है। साथ ही गर्म पानी के साथ एसिटिक एसिड युक्त एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से देर तक भूख महसूस नहीं होती। उसका भी फायदा वजन घटाने में मिलता है। अगर आप सुबह इसका सेवन नहीं करना चाहते तो रोज रात को 2 चम्मच सिरका एक गिलास गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करे

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। यह हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है जो हमारी इम्यूनिटी को बेहतर करता है और मौसमी बीमारियों वायरल, सर्दी-खांसी, जुकाम आदि से हमारी रक्षा करता है।

गले में खराश

गले में गले में खराश हो तो आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर घोलें और पी जाएं। इससे आपको गले की खराश से राहत मिलेगी।

लिवर को करे साफ

एप्पल साइडर विनेगर लिवर को साफ करता है और उसकी कार्य क्षमता में इज़ाफा करता है। यह हानिकारक टॉक्सिंस को बाहर निकलता है और लिवर को स्वस्थ रखता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाए

एप्पल साइडर विनेगर कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के स्तर को कम करता है। इसलिए इसके सेवन से दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव होता है। दरअसल सेब के सिरके में पेक्टिन मौजूद होता है जो शरीर के अंदर खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

दर्द से राहत

अगर आपके जोड़ों आदि में दर्द है तो दो चम्मच सेब के सिरके में एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर इससे रोजाना मालिश करें, तो कुछ ही दिनों में आपको दर्द से राहत मिल सकती है। गर्दन में दर्द के लिए भी एप्पल साइडर विनेगर का नुस्खा बहुत काम का है। इसके लिए आपको बराबर मात्रा में विनेगर और पानी को मिलना है और इसमें छोटा तौलिया डुबाकर उसे गर्दन पर लपेट लेना है इससे भी आपको दर्द से राहत मिलेगी। गर्म पानी में मिलाकर इसके सेवन से भी सूजन वाले दर्द से राहत मिलती है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं।

चेहरे के दाग धब्बे होने कम

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे और मुंहासे के अलावा उनके निशान भी हैं तब भी आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर बेहतर त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए तीन चम्मच पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे रूई से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। स्किन एब्ज़ाॅर्ब कर ले तो कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इससे स्किन बेहतर, ताजी और चमकदार नज़र आएगी। हां लेकिन उसे चेहरे पर अप्लाई करने से पहले आप एक बार पैच टेस्ट जरूर करें।

डैंड्रफ और ऑइली स्कैल्प से राहत

अगर आप डैंड्रफ और ऑइली स्कैल्प से परेशान है तो आप एप्पल साइडर विनेगर की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप 10 से 15 एम एल एप्पल साइडर विनेगर में एक से दो गिलास पानी मिला लें और फिर इसे सिर की त्वचा और बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ देर बाद में बाल धो लें।

पेट की समस्या से राहत

गुनगुने पानी के साथ सेब के सिरके का सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है। यह पाचक अग्नि को बढ़ाता है और पाचन क्रिया को तेज करता है। इसके सेवन से अपच, गैस, एसिडिटी, पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

शुगर कंट्रोल करे

एप्पल साइडर विनेगर डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। हालांकि अभी इस संबंध में शोध जारी हैं। आप इसे ट्राई करना चाहें तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर खाना खाने से आधे घंटे पहले इसका सेवन करें।

खाद्य पदार्थों की शेल्फ लाइफ बढ़ाए

अन्य सिरकों की तरह एप्पल साइडर विनेगर भी खाद्य पदार्थों की शेल्फ लाइफ बढ़ाता है। यह एक अच्छे प्रिजर्वेटिव की तरह काम करता है। अचार आदि में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story