Begin typing your search above and press return to search.

Anjeer health benefits: दिनभर ऊर्जावान रखेगा और रात को बेहतर नींद लाएगा अंजीर, हैं और भी कमाल के फायदे, जानिए यहां

Anjeer Health News

Anjeer health benefits: दिनभर ऊर्जावान रखेगा और रात को बेहतर नींद लाएगा अंजीर, हैं और भी कमाल के फायदे, जानिए यहां
X
By NPG News

Anjeer health benefits:; अंजीर का फल ताज़ा हो या सूखा, हर हाल में गुणों से समृद्ध होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम,आयरन एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन, पोटैशियम, मिनरल आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। आइए इसके फायदे जानते हैं।

दिन भर रखेगा एनर्जेटिक

सुबह खाली पेट 2-3 भीगे अंजीर आप खाएंगे तो दिन भर एनर्जेटिक फील करेंगे। इसे खाकर आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मिलेगा जो आपका दिन ऊर्जा से परिपूर्ण बना देगा।

एनीमिया से मुक्ति

अंजीर और दूध का साथ में सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होगी और आप एनीमिया से मुक्ति पा सकेंगे।

कीड़े-मकौड़ों के काटने पर

अगर आपको कोई कीड़ा- मकौड़ा काट ले तो अंजीर के दूध को कीड़े-मकौड़ों के काटने वाले स्थान पर लगाएं। इससे दर्द और जलन दोनों ठीक होंगे।

पुरानी खांसी ठीक करे

पके हुए अंजीर फल में शहद मिलाकर खाएं। इससे पुरानी खांसी ठीक होगी।

आंतों को रखे स्वस्थ

कहते हैं कि अगर आपकी आंतें स्वस्थ रहेंगी तो आप आधी समस्याओं से यूंही मुक्त हो जाएंगे। सूखा अंजीर आंत संबंधी कई समस्याओं को ठीक करने में बहुत मदद करता है। इससे आंतों की सूजन भी ठीक होती है।

डायबिटीज़ कंट्रोल करने में मददगार

अंजीर में फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं। डाॅक्टर, टाइप-2 डायबिटीज़ के मरीज़ों को रोज़ाना अंजीर खाने की सलाह देते हैं।

रक्त विकार दूर करे

अगर आप रक्त की अशुद्धि का प्राकृतिक इलाज करना चाहते हैं तो सूखे अंजीर का दूध और मिश्री के साथ सेवन करें। इससे रक्त विकार दूर होते हैं।

वजन रहता है नियंत्रण में

रोज़ाना 2-3 अंजीर सुबह खाली पेट खाने से मेटाबाॅलिज्म बेहतर होता हैं। इससे पाचन भी बेहतर होता है और आप एक्स्ट्रा वेट गेन करने और फैटी होने से बच जाते हैं।

पेट की समस्याएं दूर करे

अंजीर में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है,जिससे पेट साफ रहता है। अंजीर में पाए जाने वाले गुण कब्ज़, पेट दर्द, गैस और ऐंठन की समस्या से राहत दिलाते हैं।

हड्डियां होती हैं मजबूत

अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अंजीर और दूध का सेवन करने से बढ़ती उम्र में हड्डियों की कमज़ोरी दूर की जा सकती है।

बेहतर नींद का घरेलू नुस्खा है अंजीर

अंजीर में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन पाए जाते हैं। रात में इसे दूध के साथ लेने से बेहतर नींद आती है।

Next Story