Begin typing your search above and press return to search.

Aloe Vera Ke Fayde-Nuksan: एलोवेरा जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कहीं आपको मुसीबत में न डाल दें, इसलिए जानें इसके फायदे-नुकसान

Aloe Vera Ke Fayde-Nuksan: एलोवेरा सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो एलोवेरा कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है,जानते हैं एलोवेरा से होने वाले फायदे और नुकसान...

Aloe Vera Ke Fayde-Nuksan: एलोवेरा जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कहीं आपको मुसीबत में न डाल दें, इसलिए जानें इसके फायदे-नुकसान
X
By Shanti Suman

Alovera Ka Fayda हर मौसम में एलोवेरा फायदेमंद है।एलोवेरा में कई सारे औषधीय गुण होते है जिस वजह से यह कई सारी बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकता हैं। पाचन शक्ति बढ़ाने में, पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में, डायबिटीज में, ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करने में, चेहरे और बालों के लिए, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में एलोवेरा का इस्तमाल किया जा सकता है। एलोवेरा का सेवन जूस के रूप में या इसकी जैल को लगाकर किया जा सकता हैं।

एलोवेरा हम सब के लिए बहुत काम की चीज होती है ये न सिर्फ स्किन को साफ़ और सुंदर बनाता है साथ ही हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी चमत्कारी माना जाता है. एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं। एलोवेरा में पॉवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते है जो एक पॉलीफेनोल्स नामक पदार्थों से जुड़े होते हैं एलोवेरा हमारे शरीर के घावों को भरने और त्वचा की समस्याओं के इलाज में फायदेमंद होता है।हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याओं के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल कैसे करें। एलोवेरा से जहाँ कई सारे फायदे मिलते है वही इसके कुछ नुकसान भी हैं इसलिए एलोवेरा का प्रयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा मुंह के छालों के इलाज में कामगार साबित हो सकता है। एलोवेरा जेल से मुंह के छालों के इलाज भी किया जा सकता है साथ ही इससे मुंह के छालों का दर्द भी कम हो जाता है। एलोवेरा में एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के अलावा, एलोवेरा अमीनो एसिड और बी1, बी2, बी6 और सी विटामिन होता है जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। एलोवेरा का जूस मुंह के अंदर छालों को काम कर देता है।

एलोवेरा का सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती हैं। लगातार कम्प्यूटर पर काम करने से, मोबाइल का लम्बे समय तक प्रयोग करने से या गेम खेलने से, देर तक टीवी देखने से हमारी आँखे कमजोर हो जाती हैं। एलोवेरा के प्रयोग से आँखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती हैं।

एलोवेरा के प्रयोग से ना केवल बालों की ग्रोथ अच्छी होती है साथ ही बालों में शाइनिंग भी आती हैं और डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती हैं। इसके लिए एलोवेरा जैल को कुछ देर तक बालों में लगाकर रखें और फिर धो ले।

एलोवेरा त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। सनबर्न होने पर, टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने के लिए एलोवेरा जैल उस स्थान पर कुछ देर के लिए लगालें और पानी से धो लें। कुछ दिन तक इसे लगाने से सनबर्न, स्ट्रेच मार्क की समस्या दूर हो जायेगी।

एलोवेरा में बिटामिन बी 12 और फोलिक एसिड पाया जाता है जो बालों का झड़ना रोकता हैं। साथ ही एलोवेरा के नियमित प्रयोग से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और नये बाल आने लगजाते हैं, जिससे गंजेपन की समस्या दूर होती हैं।

एलोवेरा में ऐसे गुण पाये जाते है जो वजन को कम करने में मददगार होते हैं। इसके लिए नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन करते रहें।

एलोवेरा से आपको कब्ज के इलाज में भी मदद मिल सकती है । इसमें लेटेक्स एक चिपचिपा पीला अवशेष पाया जाता है, जो गंभीर रूप से कब्ज को भी ठीक कर सकता है.आप रात को सोने से पहले एक और गिलास इसे पी सकते हैं. इससे आपको जबरदस्त फायदा मिलेगा।

एलोवेरा के नुकसान (Alovera Ke Nuksan)

एलोवेरा का अधिक मात्रा में प्रयोग शारीरिक कमजोरी का कारण बन सकता हैं। एलोवेरा के प्रयोग से शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है, जिससे हार्ट बीट अनियंत्रित होने का खतरा रहता है साथ ही शरीर भी कमजोर होने लगता हैं।

एलोवेरा का अधिक मात्रा में प्रयोग किडनी को खराब कर सकता है। इसलिए एलोवेरा का सीमित मात्रा में प्रयोग करना चाहिए।

एलोवेरा का अधिक मात्रा में सेवन स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। इसके ज्यादा प्रयोग से स्किन में खुजली और रैशेज की समस्या हो सकती हैं।

एलोवेरा का अधिक मात्रा में प्रयोग से शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा रहता हैं।

एलोवेरा में कुछ ऐसी प्रॉपर्टीस होती है जिससे गर्भवती महिलाओ को मिसकैरिज की समस्या हो सकती हैं। इसलिए इसका प्रयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Next Story