Begin typing your search above and press return to search.

Acupressure Points For Height And Growth: रुक गया है बच्चे की हाइट का बढ़ना तो इन एक्यूप्रेशर पाॅइन्ट को दबाने से मिलेगा लाभ...

Acupressure Points For Height And Growth: रुक गया है बच्चे की हाइट का बढ़ना तो इन एक्यूप्रेशर पाॅइन्ट को दबाने से मिलेगा लाभ...

Acupressure Points For Height And Growth: रुक गया है बच्चे की हाइट का बढ़ना तो इन एक्यूप्रेशर पाॅइन्ट को दबाने से मिलेगा लाभ...
X
By Divya Singh

Acupressure Points For Height And Growth: हमेशा से माता-पिता चाहते आए हैं कि उनके बच्चों की हाइट अच्छी हो क्योंकि कम हाइट जहां बच्चों में हीनभावना भर सकती हैं वहीं अच्छी हाइट होने पर वे ज्यादा काॅन्फिडेंट नज़र आते हैं और भीड़ में अलग नोटिस भी किए जाते हैं। साथ ही अच्छी ग्रोथ हो तो पहने जाने वाली ड्रैसेज़ भी कहीं ज्यादा अच्छी लगती है। कई बार लड़कियों की शादी के मामले में भी कम हाइट रोड़ा बन जाती है। आजकल अच्छी हाइट के लिए एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट के पास जाने और एक्यूप्रेशर पाॅइन्ट्स दबवाने का क्रेज़ बहुत बढ़ गया है। इसे बच्चे की हाइट बढ़ाने के एक प्रभावी उपाय के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि निस्संदेह माता-पिता से मिले जीन्स, अच्छे खानपान और फिज़िकल एक्टिविटीज़ का महत्व अधिक है लेकिन आप चाहें तो घर में भी कुछ खास एक्यूप्रेशर पाॅइन्ट्स को दबा कर हाइट बढ़ाने में सफलता पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कुछ खास एक्यूप्रेशर पाॅइन्ट्स के बारे में।

1. भौहों के बीच दबाएं

हमारी ग्रोथ को बढ़ाने वाला हार्मोन हमारे मस्तिष्क की पिट्यूटरी ग्लैंड से रिलीज़ होता है। यह ग्लैंड हमारी हाइट, हड्डियों की लंबाई और मांसपेशियों की वृद्धि को भी नियंत्रित करती है। इसकी स्थिति की बात करें तो यह भौहौं के बीचों-बीच होती है।

अपनी हाइट बढ़ाने के लिए भौहों के बीच के इस पॉइंट को दबाना काफी मददगार हो सकता है। इस पाॅइन्ट को हल्के हाथ से कुछ सेकेण्ड्स के लिए दबाएं और उंगली की टिप को सकुर्लर मोशन में घुमाने से ये पाॅइंट ऐक्टिवेट होने लगता है।

कितनी बार करें-

हर दिन कम से कम 10 बार इस जगह पर प्रेशर देना और इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराना चाहिए।

2. पैर के अंगूठे के बीच दबाएं

पैर के अंगूठे के नीचे जो लाइन (मिडलाइन) होती है वहां पर पिट्यूटरी ग्लैण्ड का दूसरा पॉइंट है। उसे दबाने से भी ग्रोथ हार्मोन बढ़ते हैं।

कितनी बार करें-

इस पाॅइन्ट को भी कम से कम दस बार दबाना चाहिए और प्रकिया को दिन में दो बार दोहराना चाहिए।

3. हथेली पर अंगूठे के नीचे दबाएं

इस पाॅइन्ट को स्टमक पॉइंट माना जाता है। इसे दबाने से डाइजेशन बेहतर होता है और बाॅडी, खाने से मिलने वाले न्यूट्रिशन को अच्छे से इस्तेमाल कर पाती है।

इसके लिऐ पहले दाईं हथेली पर अंगूठे के नीचे प्रेशर देना है। आप यह काम दूसरे हाथ के अंगूठे से करें। फिर दाएं हाथ के अंगूठे से बाईं हथेली के अंगूठे के नीचे प्रेशर पाॅइन्ट दबाएं।

कितनी बार करें-

दोनों हथेलियों पर दस-दस बार आपको इस पाॅइन्ट पर प्रेशर देना है। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।

4. पैरों के तलवों के बीच

अपने दोनों पैरों के तलवों के बीच के पाॅइंट पर प्रेशर देने से भी हाइट बढ़ती है। इसके लिए आप को तलवों के बीच के पाॅइन्ट को दबाना है और फिर छोड़ देना है। फिर दोबारा दबाना है।

कितनी बार करें-

इस पाॅइन्ट को प्रतिदिन 8-10 बार दबाएं। दोनों तलवों पर यह प्रक्रिया दोहराएं। हर दिन एक बार करने से फायदा होगा।

5. पिंडलियों को दबाएं

आप अपनी पिंडलियों को दबा कर कर भी हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन को एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए पिंडलियों के पीछे दो उंगलियों से दबाव दें।

कितनी बार करें-

एक बार में दस बार उंगलियों से पिंडली पर प्रेशर दें। दोनों पैरों की पिंडलियों पर इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएं।

डिस्क्लेमर : खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है।आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डाॅक्टर की राय अवश्य ले लें। हमारा मकसद आप तक जानकारी पहुंचाना भर है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story