Begin typing your search above and press return to search.

आप बहरे हो सकते हैं!.. रिसर्च में खुलासा- हेडफोन का इस्तेमाल करने वाले हो रहे बहरेपन का शिकार, कहीं आप तो...

आप बहरे हो सकते हैं!.. रिसर्च में खुलासा- हेडफोन का इस्तेमाल करने वाले हो रहे बहरेपन का शिकार, कहीं आप तो...
X
By NPG News

एनपीजी डेस्क। क्या आप भी हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं? पूरे दिन में बड़ा समय हेडफोन लगाकर रखते हैं तो आप भी बहरेपन का शिकार हो सकते हैं। यह हम नहीं कह रहे, बल्कि रिसर्च में यह बात सामने आई है। फ्रांस में हुए रिसर्च के मुताबिक हर चार में से एक आदमी को सुनने में समस्या हो रही है। वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसे लोग धीरे-धीरे बहरेपन की ओर बढ़ रहे हैं। फ्रांस में छोटी-मोटी नहीं, बल्कि 25 प्रतिशत आबादी इससे प्रभावित है।

फ्रांस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल इंस्टीट्यूट में हेडफोन के साइड इफेक्ट्स को लेकर काफी बड़े स्तर पर रिसर्च की गई। इसमें 18 से 75 साल के करीब 1.86 लाख से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। इसमें लोगों ने जो बातें बताईं, वह चौंकाने वाली है। रिसर्च के दौरान लोगों ने बताया कि लाइफस्टाइल, सोशल आइसोलेशन, डिप्रेशन और तेज आवाज के संपर्क में आने के कारण सुनने में समस्या आ रही है। कुछ ऐसे लोग भी सामने आए हैं, जिनमें शुगर और डिप्रेशर की वजह से सुनने की समस्या हो रही है। कुछ लोगों को अकेलेपन, शहरी शोरगुल और हेडफोन का इस्तेमाल करने के कारण परेशानी हो रही है।

डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार, विश्व में करीब 150 करोड़ लोग किसी न किसी स्थिति में सुनने में परेशानी महसूस कर रहे हैं। यह संख्या 2050 तक बढ़कर 250 करोड़ होने की आशंका है। यही वजह है कि इसे स्वास्थ्य समस्या के रूप में देखा जा रहा है।

एक जानकारी के मुताबिक फ्रांस में 37% लोग ही हियरिंग एड का इस्तेमाल करते हैं। सिगरेट पीने वाले और उच्च BMI वाले लोग भी हियरिंग एड का कम इस्तेमाल कर रहे हैं। बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को पिछले साल फ्री में हियरिंग एड उपलब्ध कराए थे। हियरिंग एड के लिए बीमा का भी प्रावधान किया गया है।

Next Story