स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टी रद्द, आदेश हुआ जारी ….. छुट्टी पर गये लोगों को भी तुरंत लौटने का निर्देश…. पढ़िये आदेश में क्या कुछ लिखा है

लखनऊ 16 दिसंबर 2020। कोरोना के मद्देनजर राज्य सरकार ने बड़ा आदेश दिया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गयी है। माना जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन की तैयारी के मद्देनजर ये आदेश जारी किया गया है। चिकित्सा स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग के कर्मचारियों की इस महीने और जनवरी 2021 की सभी छुट्टियां रद्द रहेगी। माना जा रहा है कि दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत से वैक्सीनेशन के काम को शुरू कर दिया जाएगा। इस क्रम में पहले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। छुट्टी पर चल रहे अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बुधवार, 16 दिसंबर अपने कार्यस्थल पर ड्यूटी ज्वाइन करें।

सरकार ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. इसमें रोजाना प्रत्येक सत्र में 100 से 200 लोगों का टीकाकरण करने से लेकर, कोई प्रतिकूल असर न हो इसके लिए टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक निगरानी करने, लाभार्थियों को ट्रैक करने के लिए कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क के उपयोग जैसे तमाम निर्देश शामिल हैं.

अगर टीकाकरण स्थल पर पर्याप्त जगह है तो एक और टीकाकरण अधिकारी 200 अन्य लाभार्थियों को टीका लगा सकता है.कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलते ही टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन के बड़े पैमाने पर टीकाकरण के पहले चरण के लिए 30 करोड़ लोगों को चिह्नित किया है. इसमें 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स, 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स और 27 करोड़ ऐसे आम लोग हैं जो विशेषज्ञ समूह द्वारा तय किए गए प्राथमिकता वाले समूहों में आते हैं.

टीकाकरण के लिए लिस्टिड किए गए लोगों को ट्रैक करने के लिए कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अलावा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपना-पंजीकरण के लिए फोटो-पहचान दस्तावेज, जिसमें वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज आवश्यक होंगे.

 

Spread the love