हेल्थ सिकरेट्री निहारिका बारिक पहुंची कटघोरा, प्रभावित इलाकों का लिया जायजा

रायपुर 18 अप्रैल 2020. छत्तीसगढ़ का कोरोना हाॅट-स्पाॅट बन चुका कोरबा जिले का कटघोरा कस्बा का दौरा आज स्वास्थ सचिव निहारिका बारीक ने की। स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक ने कटघोरा के प्रभावित इलाकों का दौरा किया और कोरोना का फैलाव रोकने के लिए किए गए इंतजामों को मौके पर जाकर देखा। उन्होंने पुलिस तथा प्रशासन को लॅाक डाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

सचिव निहारिका बारिक ने किये गये इंतजामों पर संतुष्टि जताते हुए जरूरी दिशा निर्देश भी अधिकारियों को दिये। स्वास्थ सचिव श्रीमती बारिक ने कलेक्टर किरण कौशल और एसपी अभिषेक मीणा के नेतृत्व में कटघोरा में किए जा रहे कामों पर संतुष्टि जताई और संक्रमण को एक सीमित दायरे में ही रोकने में सफल होने को बेहतरीन प्रयास बताया। कटघोरा पहुंची स्वास्थ सचिव ने कोरबा कलेक्टर को 2 हजार आर.डी. कीट दिये है, जिनके जरीये स्वास्थ केंद्रो में आने वाले शर्दी-खांसी और सांस संबंधी बामारी से ग्रसित लोगों की जांच की जा सकेगी। कटघोरा पहुंची स्वास्थ सचिव ने दो घंटे तक समीक्षा बैठक लेने के बाद कोरबा में तैयार किये गये कोविंड हाॅस्पिटल का भी निरीक्षण किया गया। ईएसआईसी हास्पिटल को जिला प्रशासन ने कोविड हास्पिटल बनाया है, यहां 3 वेंटिलेटर की सुविधा के साथ ही 12 बेड की आईसीयू और 10 बेड की एचडीयू के साथ 100 बेड का कोविड हास्पिटल तैयार किया गया है। स्वास्थ सचिव निहारिका बारिक ने जिला प्रशासन की तैयारियों की जायजा लेकर सराहना की और बताया कि जल्द ही पूरा प्रदेश कोरोना फ्री स्टेट बन जायेगा, जिसके लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है।

आज फिर एक और मरीज स्वस्थ्य होकर एम्स से वापस लौेटा

कोरोना संक्रमण की जांच के लिए जिले से भेजे गये एक हजार 598 सेम्पलों में से आज एक हजार 354 सेम्पलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। जिनमें से एक हजार 326 सेम्पल निगेटिव पाये गये हैं। केवल 28 लोग ही अब तक इस जांच में संक्रमित पाये गये हैं। अभी भी जिले से भेजे गये 244 नमूनों की कोरोना जांच की रिपोर्ट आना बाकी है। आज फिर कटघोरा का एक और मरीज ईलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ्य होकर वापस लौट आया जिसे अभी होम क्वारेंटाईन में रखा जायेगा। अब तक कोरबा जिले के 17 मरीज कोरोना मुक्त होकर वापस लौट आये हैं। जिनमें से एक कोरबा शहर और बाकी 16 कटघोरा के हैं। आज स्वस्थ्य होकर वापस लोैटे पुरूष का ईलाज एम्स रायपुर में चल रहा था। उसकी लगातार दो रिपोर्ट निगेटिव आई है जिसके बाद उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। इसके पहले कटघोरा के 15 मरीज भी पिछले तीन दिनों में ठीक होकर वापस लौट आये हैं जिन्हें स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखा गया है। रायपुर एम्स में वर्तमान में कटघोरा के 11 कोरोना संक्रमितों का ईलाज चल रहा है।

Spread the love