स्वास्थ्य मंत्री करायेंगे खुद पर कोरोना वैक्सीन की टेस्टिंग……20 नवंबर से शुरू होगा हरियाणा में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल… लगवायेंगे टीका

नयी दिल्ली 18 अक्टूबर 2020। दुनिया की तमाम फार्मास्यूटिकल कंपनियां कोरोना के वैक्सीन पर काम कर रही हैं। हमारे देश की भारत बायोटेक भी इस दौड़ में शामिल है। भारत की अपनी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन पर देश के लोगों की नजरें टिकी हैं। आने वाली 20 नवंबर को कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल हरियाणा में शुरू होगा। हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस ट्रायल में वालंटियर बनने की इच्छा जताई है।

विज ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा कि हरियाणा में 20 नवंबर से भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोरोना वायरस की वैक्सीन कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू होगा। मैंने अपने आपको पहले वालंटियर के रूप में कोरोना का टीका लगवाने की पेशकश की है। गौरतलब है कि कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) मिलकर तैयार कर रहे हैं।

लॉकडाउन के सवाल पर अनिल विज ने कहा कि अगर सख्त कदम उठाने की जरूरत पड़ी तो सरकार पीछे नहीं हटेगी. साथ ही कहा कि हरियाणा में किसी और निकिता को गोली न खानी पड़े, इसके लिए कड़ा का.नून बनाएंगे. अनिल विज ने गुपकार संगठन और कांग्रेस पर भी भड़ास निकाली.

आपको बता दें कि भारत बायोटेक ने तीसरे चरण का ट्रालय शुरु कर दिया है. इसमें भारत के 25 केंद्रों से 26 हजार वॉलन्टियर्स पर ट्रायल होगा. ये ट्रायल इंडियन कैंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की साझीदारी में हो रहा है. इन वॉलन्टियर्स को अगले साल तक निगरानी में रखा जाएगा. भारत में ये कोविड 19 वैक्सीन के लिए सबसे बड़ा क्लिनिकल ट्रायल है.

Spread the love