स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का केंद्र से सवाल “बगैर थ्री फ़ेज़ टेस्टिंग के टीकाकरण क्यों ? मेरी निजी राय में बगैर फ़ेज़ थ्री टेस्टिंग के टीका नहीं लगाना चाहिए.. जरुरत पड़ी तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजेंगे पत्र”

रायपुर,10 जनवरी 2021।राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने थ्री फ़ेज़ परीक्षण के बगैर कोविड के वैक्सीन को लगाए जाने के फ़ैसले को लेकर असहमति जताई है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव की आपत्ति यह है कि यदि फेज थ्री टेस्ट अनिवार्य है तो उस टेस्ट के बाद वैक्सीन क्यों नहीं लगवाए जाने चाहिए।
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा –

“मेरी राय है कि अभी इस चरण में जबकि फेज थ्री नहीं हुए हैं, वैक्सीन नहीं लगाए जाने की है। अगर फेज वन या टू से ही वैक्सीन के सफल होने या असफल होने की पूर्णता हो जाती है तो थर्ड फेज की जरुरत नहीं है, लेकिन यदि नियम व्यवस्था है कि थर्ड फेज होना है तो चार हफ़्ते का और इंतज़ार करने में क्या परेशानी है.. बाक़ी विषय के साथ यह भी है कि बग़ैर फेज थ्री के तो फिर अन्य कंपनियाँ भी दावा करेंगी”

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने आगे कहा –

“यह वैक्सीन फ़िलहाल तब लगाई जानी है जबकि आपात स्थिति हो, जहां तक प्रदेश की बात है.. आपात स्थिति का मसला नही है.. रिकव्हरी रेट देश में सबसे बेहतरीन है”

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने दोहराया कि, यह फ़िलहाल उनकी नीजि राय है,लेकिन यदि जरुरत पड़ी तो वे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को इस संबंध में पत्र लिख सकते हैं।

Spread the love