स्वास्थ्य मंत्री को लगी कोरोना वैक्सीन……भारतीय वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल शुरू…. 26 हजार को ट्रायल के लिए लगाया जाना है टीका

चंडीगढ़ 20 नवंबर 2020। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज खुद पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल कराया। दो दिन पहले ही उन्होंने कोवैक्सीन परीक्षण के दौरान वालेंटियर बनने की इच्छा जतायी थी। कोरोना वायरस महामारी के बचाव के लिए भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की दवा कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण आज से शुरू हो गया है.

तीसरे चरण में इस वैक्सीन का करीब 26000 हजार लोगों पर ट्रायल किया जाना है. भारत बायोटेक द्वारा विकसित इस वैक्सीन का नाम Covaxin है. उन्हें आज सुबह 11 बजे रोहतक में पीजीआई के डॉक्टरों की निगरानी में यह वैक्सीन दी गई. आज से देश में इस वैक्सीन को कुल 25800 लोगों को दिया जाएगा. सबसे पहले आज अनिल विज को वैक्सीन लगवाई गई.  स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह कोवैक्सीन परीक्षण में वालंटियर के तौर पर खुद को डॉक्टरों की देखरेख में सबसे पहले टीका लगवाएंगे.

पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने बताय बताया है कि आज से इस वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है. वैसे अनिल विज ने कल ही एक ट्वीट कर आज वैक्सीन लगाने के बारे में जानकारी दे दी थी.

Spread the love