Begin typing your search above and press return to search.

Blue Tea Ke Fayde: ब्लू टी के सामने चाय-कॉफी का स्वाद फीका है, जानिए इसे बनाने की विधि और सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है

Blue Tea Ke Fayde:ब्लू टी के फायदे- क्या आपने कभी ब्लू टी का स्वाद लिया है। नहीं तो जानिए क्या है ये टी और इसके फायदे

Blue Tea Ke Fayde: ब्लू टी के सामने चाय-कॉफी का स्वाद फीका है, जानिए इसे बनाने की विधि और सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है
X
By Shanti Suman

Blue Tea Ke Fayde: ब्लू टी के फायदे

चाय के दीवाने हर देश में मिल जायेंगे। खासकर भारत में यहां तो चाय के साथ ही राजनीतिक शुरू होती है। तो चाय यहां की पहली पसंद हो गई। लेकिन सेहत के साथ लोग चाय को लेकर भी सचेत हो गए है। कोई चाय पीना चाहता लेकिन सेहत को लेकर चाय एवॉयड करनेवाले है। तो चाय का तरीका भी बदल गया है। कोई ग्रीन टी तो कोई ब्लैक टी पीता है। अब ब्लू टी भी लोगों को पसंद आने लगी है। ये भी ग्रीन टी की तरह ही सेहत के लिए फायदेमंद है।

आप में से ब्लै‍क टी (Tea),रेड टी, ग्रीन टी में कई लोगों ने इन सभी का सेवन भी किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी ब्लू टी (Blue Tea) के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आज जान लीजिए। आजकल इस टी का काफी ट्रेंड है और लोगों को यह पसंद भी आ रही है। तो आइये जानते है कि कैसे इस ब्लूआ टी (Blue Tea) को बनाया जाता है। और यह किन लोगों के लिए फायदेमंद है।

ब्लू टी को बटरफ्लाई टी भी कहा जाता है. ये चाय ब्लू बटरफ्लाई यानी अपराजिता के फूलों से बनाई जाती है। यह चमकीले रंग की चाय होती है।इसको पीने से स्किन के साथ-साथ शरीर को भी कई लाभ मिलते हैं। चाय के दीवाने लोग अब ब्लू टी के भी दीवाने हो रहे हैं। अपराजिता के फूल मुख्य रूप से वियतनाम, थाईलैंड, बाली और मलेशिया जैसे देशों में पाया जाता है। हालांकि फूड ब्लॉग्स और ट्रैवल शो में इसकी पॉपुलैरिटी की बदौलत लोगों को इस चाय के बारे में अब मालूम चल रहा है और यह फूल धीरे-धीरे मुख्यधारा में शुमार हो रहा है।

ब्लू टी बनाने की विधि

ब्लू टी को बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप पानी डालकर उबालें।पानी के गर्म होने के बाद इसमें अपराजिता यानी बटरफ्लाई के 3 से 4 फूल डाल दें और फिर उबाल आने दें। चाय के उबल जाने के बाद गैस को बंद कर दें। अब ब्लू टी को एक बड़े कप में छान लें। इसमें एक चम्मच शहद डालें और फिर इस चाय की चुस्कियों का आनंद लें। हाल ही में ब्लू टी (Blue Tea) को लोग काफी पसंद कर रहे है। यह चाय देखने में सुंदर तो है ही इसका स्वाद भी अच्छा है। साथ ही यह आपके सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

बता दें कि इस चाय को डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जा रहा है। यह चाय अपराजिता के फूलों से तैयार की जाती है। इस फूल को शंखपुष्पी के नाम से भी जाना जाता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे एंग्जायटी और डिप्रेशन, शुगर, वजन, दिल भी हेल्दी रहता है।

ब्लू टी पीने के फायदे

झुर्रियों को कम करती है

आंखों की रोशनी बढ़ाती है

दिल को हेल्दी बनाए

शुगर को नियंत्रित करे

पीरियड्स में फायदेमंद

एनर्जी बूस्टर की तरह भी काम करता है।

  • ब्लू टी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकती है. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके अलावा, ब्लू टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. एक स्टडी के मुताबिक, ये चाय शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने का काम करती है।
  • आपने कई बार यह सुना होगा कि बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है. याददाश्त बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर बादाम ही माना जाता है। हालांकि ब्लू टी में ऐसे कई गुण हैं, जो आपकी स्मरण शक्ति बढ़ाने में काफी मदद कर सकते हैं. ये चाय तनाव को कम करने में भी मददगार साबित होती है. अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए भी ब्लू टी काफी फायदेमंद है. इस चाय को पीने के बाद काफी रिलैक्स फील होता है।
  • डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए ब्लू टी बहुत फायदेमंद होती है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में लाने में मदद करती है.।इससे डायबिटीज होने का जोखिम भी कम हो जाता है। इस चाय में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।
  • ब्लू टी पीने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है।ये चाय आंखों से जुड़ी दिक्कतों को होने से भी रोकती है. अब तो आप जान ही गए होंगे कि इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर आंखों की रोशनी और मेमोरी बढ़ाने तक, ब्लू टी को रोजाना पीने के कितने हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं, तो क्यों न अब आप भी इस चाय को ट्राय करें।।



Next Story