ये बने IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, 16.25 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा… हरभजन सिंह का कोई खरीदार नहीं मिला

नईदिल्ली 18 फरवरी 2021. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन का ऑक्शन चेन्नई में जारी है। क्रिस मौरिस जहां आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने, वहीं ग्लेन मैक्सवेल पर भी जमकर धनवर्षा हुई। मॉरिस को 16.25 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा. वहीं ग्लैन मैक्सवेल को आरसीबी ने 14.25 करोड़ रुपये में खरीदा.  विदेशी क्रिकेटरों की बात करें तो स्टीव स्मिथ 2.2 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स टीम से जुड़ गए हैं। मोईन अली 7 करोड़ रुपये में चेन्नई सुपर किंग्स के हुए। शिवम दुबे को 4.4 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा। 2 करोड़ रुपये के बेस प्राइस के साथ हरभजन सिंह अनसोल्ड रहे।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल को मुंबई इंडियंस ने 5 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा. नाइल 2020 में भी मुंबई की ओर से ही खेला था. बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को राजस्थान रॉयल्स ने 1 करोड़ रुपये में खरीदा. मुस्तफिजुर ने अपना बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये रखा था. न्यूजीलैंड के गेंदबाज एडम मिल्ने को मुंबई इंडियंस ने 3.2 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया. आईपीएल में मिल्ने ने 5 मैचों में 4 विकेट लिये हैं. आखिरी बार मिल्ने ने 2017 में आईपीएल खेला था. 2017 में मिल्ने आरसीबी की ओर से खेले थे. मिल्ने ने अपना बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखा था.

न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स, ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी, श्रीलंका के कुसल परेरा और इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स को नहीं मिला कोई खरीदार. फिलिप्स का बेस प्राइस 50 लाख, कैरी का 1.5 करोड़, परेरा का 50 लाख और बिलिंग्स का 1 करोड़ रुपये था. इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मलान को पंजाब किंग्स ने 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा. हालांकि मलान पर पंजाब के अलावा किसी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई. दक्षिण अफ्रीका के बॉलिंग ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गये हैं. उन्हें राजस्थान रॉयल ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा. इससे पहले आज ही ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को आरसीबी ने 14.25 करोड़ रुपये में खरीदा. क्रिस मॉ‍रिस ने अपना बेस प्राइस 75 लाख रुपये रखा था. आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ियों में युवराज सिंह 16 करोड़, पैट कमिंस 15.5 करोड़ और बेन स्टोक्स 14.5 करोड़ शामिल हैं.

शिवम दुबे को 4.4 करोड़ रुपये की बोली लगाकर राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया. शिवम को बेस प्राइस 50 लाख था. शिवम दुबे इससे पहले विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ थे. ऑलराउंडर मोईन अली को चेन्नई सुपर किंग्स ने 7 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया. मोईन ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा था. मोईन के लिए पंजाब और चेन्नई में बोली लगायी. दोनों के बीच इस ऑलराउंडर को खरीदने की होड़ दिखी, लेकिन आखिर में चेन्नई ने 7 करोड़ में बोली लगाकर खरीद लिया. इससे पहले मोईन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु में थे.

केदार जाधव को कोई भी खरीदार नहीं मिला. जाधव ने अपना बेस प्राइस दो करोड़ रुपये रखा था. मालूम हो केदार को चेन्नई सुपर किंग्स ने रिलीज कर दिया था. आईपीएल 2020 में जाधव का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था. उन्होंने चेन्नई की ओर से 8 मैचों में 62 रन बनाए थे और एक भी विकेट नहीं झटका था. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को केकेआर ने 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा. शाकिब पर पंजाब ने बोली लगायी, लेकिन केकेआर ने उन्हें आखिरी बोली लगाकर खरीद लिया. शाकिब ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा था.

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को आरसीबी ने 14.25 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया. मैक्सवेल ने अपना बेस प्राइस दो करोड़ रखा था. आरसीबी और सीएसके में मैक्सवेल को लेकर जंग दिखी, लेकिन अंत में आरसीबी ने 14.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया. इससे पहले युवराज सिंह 16 करोड़, पैट कमिंस 15.5 करोड़ और बेन स्टोक्स 14.5 करोड़ में बिके थे.

Spread the love