Begin typing your search above and press return to search.

हर्ष गौतम CSPDCL के नये एमडी होंगे….राज्य सरकार ने जारी किया आदेश… IAS के बजाय पहली बार इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के अफसर संभालेंगे जिम्मा

हर्ष गौतम CSPDCL के नये एमडी होंगे….राज्य सरकार ने जारी किया आदेश… IAS के बजाय पहली बार इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के अफसर संभालेंगे जिम्मा
X
By NPG News

रायपुर 17 अगस्त 2020। पहली बार छत्तीसगढ़ पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में कोई इंजीनियर MD बनने जा रहा है। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी के रूप में हर्ष गौतम की नियुक्ति कर दी है। वो अभी ईडी के तौर पर काम कर रहे थे। CSPDCL में MD के पद पर सालों से IAS की नियुक्ति हो रही थी।

कई दफा इसे लेकर इंजीनियर्स ने आपत्तियां भी की थी कि तकनीकी पद होने के बावजूद इस पद पर IAS की नियुक्तियां की जा रही है। कंपनी गठन के बाद 2009 से अब तक MD के पद पर जीएस पांडेय, सुबोध कुमार सिंह (IAS), अंकित आनंद (IAS), मोहम्मद कैसर अब्दूल हक (IAS) नियुक्त किया गया था।

पदभार ग्रहण उपरांत एम.डी. गौतम ने राज्य शासन के प्रति अपनी नियुक्ति के लिये आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य शासन ने जिस आशा-विश्वास के साथ उन्हें प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है उसे बनाये हुये पाॅवर कंपनीज के दायित्वों का निवर्हन निष्ठापूर्वक करेंगे। छत्तीसगढ़ शासन की रीति-नीति के अनुरूप विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं के हित में जारी योजनाओं का सफल क्रियान्यवन करने को उन्होंने अपनी प्राथमिकता बताया। उन्होंने कहा कि टीमवर्क के साथ करते हुए छत्तीसगढ़ को विद्युत के मामले में अग्रणी बनाये रखना लक्ष्य होगा।

गौतम का जीवन परिचय

पाॅवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के नवनियुक्त एमडी श्री हर्ष गौतम का जन्म 10 जून 1959 को बसना में हुआ। अपनी माता श्रीमती शैलबाला शर्मा एवं पिता स्व. सत्यव्रत शर्मा से मिले सुसंस्कारों से जीवनयात्रा में आगे बढ़ते रहे है। बी.ई. (इलेक्ट्रीकल) की उपाधि गर्वनमेन्ट इंजीनिरिंग कालेज रायपुर से प्राप्त करने के उपरांत वर्ष 1983 में बसना में सहायक अभियंता के पद से सेवायात्रा आरंभ कर पाॅवर कंपनी में कार्यपालक निदेशक के शीर्ष पद पर पदस्थ हुये। आपकी कार्यदक्षता एवं तकनीकी योग्यता का मूल्यांकन करते हुये छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आपको प्रबंध निदेशक के पद पर नियुक्ति दी गई। अपनी सेवायात्रा में आपने छत्तीसगढ़ की विद्युत अधोसरंचना को उन्नत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। तकनीकी कार्यों के साथ साथ आपको लेखन में विशेष अभिरूचि है।

Next Story