वर्ल्ड कप जीतते ही धोनी-कपिल देव की श्रेणी में शामिल हो जाएंगी हरमनप्रीत कौर…

नईदिल्ली 8 मार्च 2020। भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के पास दिग्गज कप्तानों कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी की श्रेणी में शुमार होने का शानदार मौका है। हरमनप्रीत की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 विश्व कप के फ़ाइनल में पहुंच चुकी है और टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला रविवार को भारत तथा मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।

हरमनप्रीत यदि रविवार को मेलबर्न में ट्रॉफी उठाने में कामयाब होती है तो वह क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारत की तीसरी कप्तान बन जाएंगी। कपिल की कप्तानी में भारतीय पुरुष टीम ने वर्ष 1983 में वेस्ट इंडीज को हराकर पहली बार विश्व खिताब जीता था। वर्ष 2007 में आयोजित पहले पुरुष टी-20 विश्व कप में धोनी की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था। धोनी की कप्तानी में ही भारत ने 2011 में श्रीलंका को हरा कर 28 साल के लम्बे अंतराल के बाद एकदिवसीय विश्व कप जीता था।

भारतीय महिला टीम 2015 में दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में एकदिवसीय विश्व कप के फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 98 रन से पराजित हो गई थी। उस समय भारत की कप्तान मिताली राज थीं। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में चार विकेट पर 215 रन बनाए थे जबकि भारतीय टीम 117 रन पर सिमट गई थी।

मिताली की ही कप्तानी में भारतीय टीम 2017 में इंग्लैंड में हुए एकदिवसीय विश्व कप के फ़ाइनल में पहुंची थी जहां उसे इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड ने 50 ओवर में सात विकेट पर 228 रन बनाए जबकि भारतीय टीम कड़ा संघर्ष करने के बावजूद 48.4 ओवर में 219 रन पर सिमट गई थी।

इसी टू्र्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत ने हरमनप्रीत कौर की नाबाद 171 रन की तूफानी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया था। हरमनप्रीत ने करिश्माई पारी खेलते हुए 115 गेंदों पर नाबाद 171 रन में 20 चौकें और सात छक्के लगाए थे। हरमनप्रीत का मौजूदा टूर्नामेंट में बल्ले के लिहाज से निराशाजनक प्रदर्शन रहा है और वह चार मैचों में 2,8,1 और 15 रन बना पाई हैं लेकिन भारतीय टीम को उम्मीद रहेगी कि उसकी कप्तान फ़ाइनल में विस्फोटक बल्लेबाजी करें और टीम को चैम्पियन बनाए।

भारत पहली बार महिला टी-20 विश्व कप के फ़ाइनल में पंहुचा है। जो काम मिताली 2005 और 2017 में नहीं कर पाई थीं वह काम हरमनप्रीत के पास कर दिखाने का मौका है। भारतीय पुरुष टीम के कप्तान विराट कोहली ने महिला टीम को फ़ाइनल के लिए अपनी शुभकामनाएं दी है। विराट की कप्तानी में इस साल टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप में खेलना है और विराट को खुद को सर्वश्रेष्ठ कप्तान साबित करने के लिए यह विश्व कप जीतना होगा।

Spread the love