Online Wedding: दूल्हा मुंबई, दुल्हन बरेली और पंडित रायपुर में, ऑनलाइन हुई शादी…200 रिश्तेदारों ने दिया वीडियो पर आशीर्वाद…

रायपुर 20 अप्रैल 2020  कोरोना वायरस को लेकर देश लॉकडाउन की स्थिति है। इस बीच रायपुर में एक अनोखी शादी हुई है। जहां रायपुर के पंडित जी, मुंबई लॉकडाउन में फंसे दूल्हे और बरेली की दुल्हन की ऑनलाइन शादी की हैं। रविवार को शाम छह बजे विवाह का मुहूर्त था । दोनों के बीच रायपुर के पंडित ऑनलाइन विवाह कराया , क्योंकि लॉकडाउन के कारण बारात नहीं आई , लेकिन अमरीका, कनाडा, पुणे, रायपुर और बरेली के सैकड़ों रिश्तेदार वर और वधू को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से आशीर्वाद दिए । चूंकि विवाह तय मुहूर्त पर ही कराया जाना था। इसलिए वर और वधू पक्ष ने ऑनलाइन सुविधा के इस जमाने में तकनीक के सहारे शादी कराने का फैसला किया। जूम एप के माध्यम से तकरीबन दो सौ लोग इस विवाह में शामिल होंगे।

किसी समय शंकर नगर में रहने वाले व्यवसायी संदीप डेंग और ममता डेंग कई सालों पहले मुंबई में जा बसे। उनके पुत्र सुषेन डेंग का रिश्ता बरेली उत्तरप्रदेश में रहने वाले कृष्ण नारंग की बेटी कीर्ति नारंग के साथ तय हुआ।

19 अप्रैल को शादी की तारीख निकली, लेकिन लॉकडाउन के कारण न तो बारात लेकर बरेली जा सकते थे और न ही बरेली से लड़की वाले मुंबई जा सकते थे। कोई रिश्तेदार भी शामिल नहीं हो पाता। ऐसे में तय हुआ कि शादी ऑनलाइन की जाए, जिसमें सभी रिश्तेदार आपस में जुड़े रहें। बताया जाता है कि यह लव के बाद अरेंज मैरिज है। ऑनलाइन विवाह में लगभग डेढ़ घंटे तक रस्में हुईं। विवाह के बाद ऑनलाइन नजारा देख रहे लगभग 200 रिश्तेदारों ने दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद दिया।

Spread the love