मुंबई में ग्रिड फेल…बिजली आपूर्ति ठप, लोकल ट्रेनों में फंसे लाखों यात्री,ट्रैफिक सिग्नल भी बंद….

मुंबई 12 अक्टूबर 2020 ।मुंबई के कुछ हिस्सों में पावर कट से लोकल से यात्रा करना वाले लाखों यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई सहित अन्य हिस्सों में आज बिजली गुल हो गई। इससे मुंबई लोकल की रफ्तार भी थम सी गई। चर्चगेट से वसई रेलवे स्टेशन के बीच पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेनें ग्रिड फेल होने के कारण बंद हो गई हैं।

 महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन कंपनी 400KV कलवा-पडगा एमआईएस सेंटर में रखरखाव का काम कर रही है। राउत ने कहा, “जब मुंबई और ठाणे क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति को प्रभावित करने का काम चल रहा था, तब तकनीकी गड़बड़ी हुई थी,” उन्होंने कहा कि आपूर्ति 45 मिनट में बहाल होने की उम्मीद है।

  मुंबई में राज्य सरकार द्वारा संचालित BEST, अडानी इलेक्ट्रिसिटी और टाटा पावर सहित कई ऑपरेटर बिजली सप्लाई का काम देखते हैं।

  सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, मुंबई को बिजली की आपूर्ति करने वाले लाइनों और ट्रांसफार्मर (कलावा-पद्घे और खार्गर आईसीटी) सिस्टम में ट्रिपिंग हुई है। इससे मुंबई और उपनगरों में आपूर्ति प्रभावित हो गई है। एक अधिकारी ने कहा है कि बहाली की प्रक्रिया चल रही है। सूत्रों ने कहा है कि टाटा पावर की बिजली आपूर्ति में खराबी के कारण शहर में बिजली की आपूर्ति बाधित है।

मुंबई प्रणाली को बिजली की आपूर्ति के लिए लाइनों और ट्रांसफार्मर (कलावा-पडग़े और खरगर आईसीटी) पर कई ट्रिपिंग है. मुंबई में 360 मेगावाट की आपूर्ति प्रभावित हुई है. पूरे मुंबई में बिजली गुल है. बिजली की आपूर्ति को फिर से शुरू करने के लिए काम किया जा रहा है.

ग्रिड फेल होने का असर मुंबई लोकल पर भी पड़ा है. जहां-तहां लोकल खड़ी है. इस वजह से लोग लोकल को छोड़कर पैदल ही अपने गंतव्य की ओर निकल चुके हैं. रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (सीपीआरओ) ने कहा कि ग्रिड फेल होने के कारण मुंबई लोकल ट्रेन की सेवा बाधित हुई है. बिजली की आपूर्ति शुरू होने के बाद लोकल की सेवा फिर से शुरू हो जाएगी.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.