Begin typing your search above and press return to search.

कर्मचारियों को बड़ा तोहफा: इस राज्य की सरकार ने बढ़ाई रिटायरमेंट की उम्र, जानें क्या है अब नई सीमा

कर्मचारियों को बड़ा तोहफा: इस राज्य की सरकार ने बढ़ाई रिटायरमेंट की उम्र, जानें क्या है अब नई सीमा
X
By NPG News

नई दिल्ली 8 मई 2020। तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार को को रिटायरमेंट के लिए निर्धारित उम्र सीमा में एक साल की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है। निजी कंपनी में नौकरी करने वाले लोगों पर नौकरी जाने खतरा मंडरा रहा है तो वहीं सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कटौती कर दी गई है। इस बीच तमिलनाडु सरकार ने अपने कर्मचारियों तोहफा देते हुए उनके रिटायरमेंट की उम्र बढ़ा दी है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने राज्य में करमचारियों के रिटायरमेंट की उम्र 58 साल से बढ़ा कर 59 साल कर दी है। सरकार ने कहा कि यह सहूलियत सरकारी करमचारियों, टीचर, प्रोफेसरों के लिए होगी।

बयान में कहा गया है कि अवकाश ग्रहण करने की उम्र सीमा में वृद्धि किये जाने की मुख्यमंत्री घोषणा तत्काल प्रभाव से लागू होगा। यानी 31 मई से पहले रिटायर होने जा रहे सभी कर्मचारी भी इससे लाभांवित होंगे। इसमें राज्य सरकार से उपक्रमों में काम करने वाले कर्मचारी भी शामिल होंगे। सरकार के इस कदम से उम्मीद है कि संक्रमण के प्रसार को रोकने और संक्रमित रोगियों की बढ़ती संख्या के इलाज के लिए त्वरित उपायों में मदद मिलेगी।

तमिलनाडु सरकार का फैसला कर्मचारियों के घाव पर मरहम के समान है। कुछ दिन पहले ही राज्य सरकार ने अपने कर्मचारिओं को महंगाई भत्ते की कोई नई किस्त नहीं देने और earned leave को इनकैश कराने को टालने का फैसला किया था। महंगाई भत्ते में कोई बढ़ोतरी नहीं किए जाने से राज्य सरकार को करीब 7400 करोड़ रुपये की बचत होने का अनुमान है, वहीं अर्न लीव को इनकैश नहीं कराने से राज्य सरकार को करीब 2450 रुपये की बचत होगी।

Next Story