Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल द्वारा बालको मेडिकल सेंटर में डायलिसिस मशीन का उद्घाटन

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल द्वारा बालको मेडिकल सेंटर में डायलिसिस मशीन का उद्घाटन
X
By NPG News

रायपुर, 14 जनवरी, 2020: छत्तीसगढ़ की राज्य पाल अनुसुइया उइके ने आज मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर बालको मेडिकल सेंटर में डायलिसिस मशीन का उद्घाटन किया, जो अस्पताल द्वारा प्रदान कि गई उपकरणों और सेवाओं की सूची में जुडी नवीनतम सुविधा है।

मकर संक्रांति शुभ उत्तरायण काल ​​की शुरुआत का प्रतीक है, और इस पवित्र दिन पर, राज्यपाल ने कहा की उन्हें बालको मेडिकल सेंटर में जो सुविधाएं कैंसर के मरीज़ों को मिलती देखी, वह उन्होंने आसपास के दूसरे राज्यों में भी नहीं देखी। उन्होंने कहा की यहां उन्होंने मरीज़ों को देखा है जो कैंसर के अंतिम पड़ाव पर है, और उनका इलाज भी संभव हो पा रहा है । माननीय राज्यपाल ने बालको मेडिकल सेंटर के प्रबंधकों को उनके द्वारा किये जाने वाले सामाजिक कार्यों और छत्तीसगढ़ राज्य में इतनी अच्छी कैंसर देखभाल लोगों को देने के लिए सराहा।

अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने अस्पताल के अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और नैदानिक सुविधाओं की सराहना की और कहा कि बालको मेडिकल सेंटर वास्तव में छत्तीसगढ़ के वंचित समुदायों के लिए एक वरदान है, जो अब अपने राज्य में विश्व-स्तर के कैंसर के उपचार का लाभ उठा सकतेहैं।राज्यपाल ने आधुनिक, व्यापक और उच्चगुणवत्ता वाली चिकित्सा देख भाल की सराहना की जो यह अस्पताल एक सस्ती कीमत पर प्रदान करताहै।

बाद में उन्होंने कैंसर से पीड़ित रोगियों और बच्चों के साथ बात चीत की जिनका इलाज आयुष्मान भारत और डॉक्टर खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत बालको मेडिकल सेंटर में किया जा रहा है।उन्होंने अस्पताल के कर्मचारियों के साथ भी बात चीत की, उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण की सराहना की और उन्हें प्रोत्साहित किया कि वे हर दिन ऐसे ही दयालु देख भाल प्रदान करते रहें।

बालको मेडिकल सेंटर के मुख्यकार्यकारी अधिकारी एस वेंकटा कुमार ने कहा, “इस अस्पताल को शुरू करने का उद्देश्य उन कैंसर रोगियों कोडायलिसिस प्रदान करनाहै, जिन्हें किडनी की समस्या है ।बालको मे डिकल सेंटर हमेशा अपने मरीजों को एक छतकेनीचेसर्व श्रेष्ठसुविधाएं प्रदान करने का प्रयास करता रहा है।हमारे साथ काफी मरीज हैं, जो किडनी की जटिलताओं के साथ क्रोनिकडाय बिटिक हैं, जिन्हें डायलिसिस की जरूरत है।इस सुविधा के जुड़ने से उनके समय और धन दोनों की बचत होगी। आखिरकार, नया रायपुर में लोग, जिन्हें नियमित रूप से डायलिसिस की आवश्यकता होती है और वर्तमान में इसका लाभ उठाने के लिए रायपुर की यात्रा कर रहे हैं, वे भी इसे प्राप्त करने के लिए यहां आ सकते हैं। ”

वेंकटा कुमार ने राज्यपाल को छत्तीसगढ़ सरकार के साथ अस्पताल की साझेदारी के बारे में भी बताया कि की कैसे बालको मेडिकल सेंटर ने एक प्रभावी कैंसर शिक्षा, रोकथाम और शीघ्र पहचान की मुहिम शुरू की है।उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और छत्तीसगढ़ सरकार के सहयोग से छत्तीसगढ़ के 12 जिलों में बीएम सी द्वारा संचालित कैंसर स्क्रीनिंग शिविरों की सफलता की सराहना की।

बालको मेडिकल सेंटर, वेदांता मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन (VMRF), की छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थापित पहली प्रमुख पहलहै, जिसमें 170 बेड, अत्याधुनिक ऑन्कोलॉजी देखभाल सुविधाहै, जिसमें 50 से अधिक विशेषज्ञ चिकित्सक हैं।यह पूरे मध्य भारत में सबसे बड़ी और सबसे उन्नत ऑन्कोलॉजी सुविधा है।यह मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे महत्वपूर्ण बीमारी का विश्वस्तरीय उपचार प्रदान करता है।वीएमआरएफ का उद्देश्य भारत की आबादी तक आसानी से उचित और सस्ती की मत पर अल्ट्रा-मॉडर्न, मल्टी-मॉडेलिटी डायग्नोस्टिक और चिकित्सीय सुविधाएं लाना है।वर्तमान में, यह तेजी से भारत के ऑन्कोलॉजीस्पेस में एक राष्ट्रीय लीडर के रूप में उभर रहा है, जिसमें चिकित्सा, शल्यचिकित्सा, विकिरण, रक्त विज्ञान और उप शामक देखभाल शामिल है।

Next Story