Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना पर सरकार की नई गाइडलाइन: अब एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए कोरोना टेस्ट जरूरी नहीं, 5 दिन तक बुखार नहीं आया तो बिना टेस्ट डिस्चार्ज होंगे कोरोना मरीज…. पाॅजिटिविटी रेट का ये है हाल…

कोरोना पर सरकार की नई गाइडलाइन: अब एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए कोरोना टेस्ट जरूरी नहीं, 5 दिन तक बुखार नहीं आया तो बिना टेस्ट डिस्चार्ज होंगे कोरोना मरीज…. पाॅजिटिविटी रेट का ये है हाल…
X
By NPG News

नईदिल्ली 11 मई 2021. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के ताजा हालात को लेकर मीडिया को संबोधित किया स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि राज्यवार एक्टिव मामले घट रहे हैं26 राज्य में 15% पॉजिटिविटी रेट है, वहीं छह राज्य में 5 से 15 % केस हैंदेश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा अभी 21 प्रतिशत है, लेकिन देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट आयी है और राज्यवार आंकड़ा अगर देखें तो मामलों में गिरावट साफ नजर आती है. सोमवार को 3 लाख 29 हजार 379 नए संक्रमितों की पहचान हुई, लेकिन 3.55 लाख संक्रमित ठीक हो गए। 62 दिन बाद ऐसा हुआ जब नए मरीजों से ज्यादा मरीजों ने महामारी को मात दी। इससे पहले 9 मार्च को 17,873 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई थी और 20,643 लोग ठीक हुए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज यह कहा कि कोरोना के मामले 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में घटे हैं. वहीं 13 राज्यों में एक लाख से अधिक कोरोना के एक्टिव केस हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार, गुजरात, झारखंड, चंडीगढ़ जैसे राज्यों में मामले कम हुए हैं.
देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने भयावह रूप ले लिया है. हालांकि रोजाना आने वाले नये मामलों और संक्रमण से होने वाली मौतों में कमी आ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 14 दिनों के बाद संक्रमण के नए मामलों की संख्या घटकर 3.29 लाख रह गयी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 13 राज्यों में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। 6 राज्यों में 50 हजार से एक लाख के बीच और 17 राज्यों में 50 हजार से कम एक्टिव केस है। देश में इस समय पॉजिटिविटी रेट 21% है। 26 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 15% से ज्यादा है। गोवा में यह सबसे ज्यादा 49.6% है। पुडुचेरी, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, कर्नाटक और राजस्थान में पॉजिटिविटी 30% से ज्यादा है। 6 राज्यों में यह रेट 5 से 15% है। सिर्फ 4 राज्यों में 5% से कम लोग संक्रमित मिल रहे हैं।

ICMR के DG डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि 30 अप्रैल को देश में 19.45 लाख टेस्ट किए गए। ये पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा संख्या है। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में रैपिड एंटीजन टेस्ट करने की इजाजत है। इसके लिए किसी से मान्यता लेने की जरूरत नहीं है। घर में टेस्ट के उपायों का पता लगाया जा रहा है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने वालों को राज्य सरकारें प्राथमिकता दे. दूसरे डोज लगाने वाले बड़ी संख्या में लोग इंतजार कर रहे हैं, उसे सबसे पहले देखने की आवश्यकता है. राजेश भूषण ने कहा कि इस बारे में राज्य सरकारें केन्द्र से मिलने वाली मुफ्त कम से कम 70 फीसदी वैक्सीन को रिजर्व दूसरे डोज के लिए रख सकती है, जबकि बाकी 30 फीसदी वैक्सीन की पहली डोज दी जा सकती है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में 13 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं. 6 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है. 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से कम सक्रिय मामलों की संख्या है.

Next Story