Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना वैक्सीनेशन पर सरकार का बड़ा प्लान, बजट में कर सकती है 80,000 करोड़ के खर्च प्रावधान

कोरोना वैक्सीनेशन पर सरकार का बड़ा प्लान, बजट में कर सकती है 80,000 करोड़ के खर्च प्रावधान
X
By NPG News

नईदिल्ली 12 दिसंबर 2020. कोरोना काल में 1 फरवरी 2021 को पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2021-22 में स्वास्थ्य प्रणाली को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में कोरोना वैक्सीन की खरीद, उसके भंडारण, परिवहन और वितरण के लिए विशेष घोषणा कर सकती है. इसके साथ ही, जनस्वास्थ्य प्रणाली को दुरुस्त करने के लिए भी बजट में विशेष प्रावधान किया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को कोरोना काल का पहला सालाना बजट पेश करेंगी.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि भारत के प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. सरकार के द्वारा इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है. कहा यह भी जा रहा है कि भारत में हर व्यक्ति को वैक्सीन उपलब्ध कराना दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम होगा.

मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों को भी मान चुकी है. बजट के साथ इन सिफारिशों के बारे में भी जानकारी दी गई है. कहा जा रहा है कि स्वास्थ्य क्षेत्र पर होने वाला यह खर्च देश की जीडीपी के आधार पर पहले से तय हिस्सेदारी के मुकाबले दोगुना होगा. साथ ही, सरकार मेडिकल प्रोफेशनल्स की डेडिकेटेड कैडर भी तैयार करेगी.

Next Story