रायपुर 4 फरवरी 2020। छत्तीसगढ़ के शिक्षकों को अंग्रेजी सिखाने के लिए विशेष अभियान चलेगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा माह अप्रैल में उत्साही शिक्षकों के लिये अंग्रेजी में बोलने संबंधी कक्षाओं का आयोजन किये जाने का निर्णय लिया गया है। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला द्वारा इस कार्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक प्रतिभागियों को तत्काल अपना नाम लिंक में भेजते हुए तैयारी करना शुरू करने कहा है।

राज्य में माह अप्रेल में एक हजार इच्छुक शिक्षकों को अंग्रेजी सिखाने के लिए कैम्पेन का आयोजन किया जाएगा।  स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस कैम्पेन के लिए कुछ रोचक नियम बनाए गए हैं। इसकी मुख्य विशेषताएं होगी- जिसमें केवल इच्छुक विद्यार्थियों को विभिन्न बैचेस में आमंत्रित किया जाएगा। कक्षा के भीतर एवं बाहर केवल अंग्रेजी में ही बात करनी होगी। गलत बोलने पर उनका मजाक न उड़ाकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा।

स्रोत व्यक्तियों द्वारा कोई भाषण अदि न देकर केवल गतिविधियाँ होंगी। गतिविधियों को इस प्रकार से डिजाइन किया जाएगा कि सभी शिक्षक अपनी सतत सहभागिता दे सके।  अधिकारियों ने बताया कि तीन-चार दिवसीय कैम्प में मुख्य रूप से समय सारिणी भी तैयार की गई है। जिसमें शिक्षकों को प्रोत्साहन करने के लिए व्याख्यान, बोलना शुरू करने के लिए हिचकिचाहट  दूर करने की गतिविधियां (आइस-ब्रेकर), अंग्रेजी भाषा में फिल्मों को पहले हिन्दी एवं अंग्रेजी टायटल के साथ, उनसे जुड़े विभिन्न मुद्दों पर समूह चर्चा का आयोजन-प्रस्तुतीकरण, प्रत्येक सत्र के लिए गार्जियन एंजल चुनकर रोचक तरीकों से सत्र का प्रतिवेदन साझा करना, अंतिम दिन अंग्रेजी में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यकर्मों का आयोजन, विभिन्न कोचिंग संस्थाओं एवं विशेषज्ञों से सहयोग लेकर रूपरेखा तैयार की जाएंगी।