Begin typing your search above and press return to search.

सरकार इस योजना में दे रही है बड़ी छूट, 21 साल की उम्र में मिलेंगे 64 लाख रू…. 31 जुलाई तक उठा लें फायदा

सरकार इस योजना में दे रही है बड़ी छूट, 21 साल की उम्र में मिलेंगे 64 लाख रू…. 31 जुलाई तक उठा लें फायदा
X
By NPG News

नई दिल्ली 7 जुलाई 2020। डाक विभाग के एक हालिया निर्देश के मुताबिक सुकन्या समृद्धि खाता 31 जुलाई, 2020 को या उससे पहले उन बेटियों के नाम से खोला जा सकता है, जिनकी उम्र 25 मार्च, 2020 से 30 जून, 2020 तक लॉकडाउन की अवधि के दौरान 10 वर्ष पूरी हो चुकी है। बता दें सुकन्या समृद्धि खाते केवल जन्म की तारीख से 10 वर्ष की आयु तक ही खोले जा सकते हैं।

सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि 25 मार्च से 30 जून 2020 के बीच जो भी बेटियां 10 साल की उम्र पूरी कर रही हैं अब उनके माता-पिता अपनी बेटियों के लिए 31 जुलाई तक इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं। आपको बता दें कि मई 2020 तक 1.6 करोड़ लोगों ने इस योजना का लाभ उठाते हुए सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोलकर अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित किया है।

सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए ये राहत दी है। लॉकडाउन की वजह से इस योजना में जो लोग खाता नहीं खुलवा पाए थे अब वो 31 जुलाई तक ये काम कर सकते हैं। दरअसल इस योजना से जुड़े नियम के मुताबिक 10 साल तक की ही बच्चियों का खाता सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुलवाया जा सकता है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन की वजह से बहुत से अभिभावक ऐसा नहीं कर पाए, जिसके कारण सरकार ने लोगों को इस योजना के तहत राहत देते हुए ये फैसला किया और खाता खुलवाने के लिए उम्र सीमा में छूट दी है।

आपको बता दें कि सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश की सुविधा दी है। इस योजना में निवेश करने पर आपको 7.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है। आप इस योजना में 250 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक की रकम जमा कर सकते हैं और अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। हर माता-पिता को अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम पर ही सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने की छूट मिलती है।

मिल रहा है इतना ब्याज
मौजूदा समय में सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम को छोड़ दिया जाए तो इसमें सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है. बता दें इस योजना में खाता खुलवाते समय जो ब्याज दर रहती हैं. उसी दर से आपके पूरे निवेश पर ब्याज मिलता है.

Next Story